UP Free Tablet Yojana 2021 Apply Online

अगर आप UP Free Tablet Yojana 2021 के बारे में जानना चाहते हैं तो बिलकुल सही जगह पर आये हैं। यहाँ पर आपो यूपी फ्री टैबलेट योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। दरअसल, उत्तर प्रदेश की सरकार 2022 के चुनाव से ठीक पहले छात्रों और उनकी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए UP Free Tablet Yojana 2021 के तहत फ्री में टेबलेट बाँट सकती है। इसके अलावा सुनने में यह भी आ रहा है कि सरकार इलेक्शन से ठीक पहले 10वीं और 12वीं के छात्रों को मुफ्त में मोबाइल फोन भी दे सकती है।

योगी आदित्यनाथ ने बच्चों की पढ़ाई को सरल और प्रभावशाली बनाने के लिए इस योजना का ऐलान किया है, UP Free Tablet Yojana के अंतर्गत जो विद्यार्थी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं या करेंगे उनको मुफ्त में टेबलेट दिया जाएगा। यह सरकार की ओर से एक पहल है जिससे पढ़ाई को और अच्छा बनाया जा सके। इतना ही नहीं जिन छात्रों को डिजिटल एक्सेस की जरूरत है उनको सरकार की तरफ से इसकी पूरी सुविधा भी दी जाएगी।

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ पेश किये गए बजट में फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना का ऐलान  किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किस योजना का एलान करते समय बेहद उत्सुक नजर आए और उन्होंने यह ऐलान कर दिया कि प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को इस योजना का फायदा पहुंचेगा। यह योजना न सिर्फ छात्रों को पढ़ाई में मदद करेगी बल्कि इससे कई सारे छात्र डिजिटल तरीके से पढ़ाई भी कर पाएंगे, इस समय बहुत से ऐसे छात्र हैं जो ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं ऐसे छात्रों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी, युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी दिया जायेगा। 

इससे पहले भी सपा सरकार में अपने कार्यकाल में युवाओं को लैपटॉप योजना के तहत मुफ्त में लैपटॉप बांटे थे और बहुत से युवाओं को इसका फायदा पहुंचा था। अब उत्तर प्रदेश सरकार 1 करोड़ नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध कराएगी। स्नातक, परास्नातक, तकनीकी और डिप्लोमा के नौजवानों को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा।

इस योजना का फायदा उठाने के लिए जल्द ही एक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी जहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा कर मुफ्त में टेबलेट या स्मार्टफोन प्राप्त कर सकेंगे। किसी भी अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट पर चेक करते रहिये, जैसे ही कोई नई जानकारी आती है हम अपनी वेबसाइट पर सबसे पहले आपको अपडेट करेंगे।

UP Free Tablet Yojana 2021

UP Free Tablet Yojana 2021

Uttar Pradesh Free Tablet Yojana | यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 के बारे में पूरी और सटीक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े यहाँ पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। मानसून सत्र के अंतिम दिन अनुपूरक बजट पर चर्चा करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो भी बातें होगी उनको शंकर कोई उत्साहित हो या ना हो प्रदेश के छात्र-छात्राएं जरूर उत्साहित हो जाएंगे उन्होंने जो भी बातें बोली उनका सीधा फायदा उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले छात्रों को होगा। नौकरी ढूंढने में युवाओं को कोई परेशानी न हो इसलिए योगी सरकार UP Free Tablet Yojana के तहत सबकी मदद भी करेगी।

योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि एक करोड़ युवाओं को टेबलेट या स्मार्टफोन दिया जाएगा जिससे उनकी पढ़ाई में मदद हो सके। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि प्रतियोगी छात्रों को तीन परीक्षाओं तक अच्छा खासा भत्ता दिया जाएगा जो उनकी काफी काम आ सकता है।  वही, संस्कृत छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की व्यवस्था योगी सरकार करने जा रही है। कुल मिलाकर अब योगी आदित्यनाथ की सरकार युवाओं को खुश करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। सरकार द्वारा घोषित की गई योजनाएं कुछ इस प्रकार है:-

  • एक करोड़ युवाओं को मुफ्त में टेबलेट या स्मार्टफोन
  • प्रतियोगी छात्रों को तीन परीक्षाओं तक भत्ता दिया जाएगा
  • संस्कृत छात्रों के लिए छात्रवृत्ति

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट योजना 2021

Name of Scheme यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना 2021
Announced by उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी ग्रेजुएशन, पोलराइजेशन और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
संख्या 1 करोड़
उद्देश्य फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन
Official Website ——
Budget 3000 करोड़ रुपए
Name of State उत्तर प्रदेश सरकार
Application Mode ऑनलाइन/ऑफलाइन
Last Date to Apply Online NA

UP Free Tablet Yojana 2021 का उद्देश्य

Uttar Pradesh Free Tablet Yojana उद्देश्य प्रदेश के 1 करोड़ छात्रों को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना से छात्रों को शिक्षा में मदद मिलेगी, इसके अलावा अपनी शिक्षा को पूरा करने के बाद छात्रों को नौकरी ढूंढने के लिए दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेगी। इन टैबलेट के माध्यम से सरकार सभी छात्रों को अपनी नई-नई योजनाओं से सीधा जोड़ सकेगी, अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ एक करोड़ युवाओं को मिलेगा। इस योजना के तहत सरकार छात्रों को डिजिटल एक्सेस भी प्रदान करेगी जिससे छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें।

UP Free Tablet Yojana 2021 के लाभ एवं विशेषताएं

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना को लेकर सरकार काफी उत्साहित दिख रही है। सरकार UP Free Tablet Yojana 2021 के लाभ एवं विशेषताएं बताने से पीछे नहीं हट रही है। इसके लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार है:-

  1. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना का ऐलान किया था।
  2. इस योजना के तहत युवाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन या टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।
  3. युवाओं को मुफ्त डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा।
  4. इस योजना के लिए सरकार ने अलग से 3000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है।
  5. एक करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  6. ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कर रहे छात्रों को इस योजना से सीधा जोड़ा जाएगा।
  7. टेबलेट और स्मार्टफोन से शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी।
  8. नौकरी ढूंढने एवं सरकार की अलग-अलग योजनाओं से जुड़ने में यह टेबलेट एवं स्मार्टफोन छात्रों की काफी मदद करेगा।

Documents Required For UP Free Tablet Yojana 2021

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे, यह डॉक्यूमेंट कुछ इस प्रकार होंगे:-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • छात्र उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।

UP Free Tablet Yojana 2021 Apply Online

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अभी इंतज़ार करना होगा, अभी उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए बजट पेश किया है। इस योजना के लिए बजट पेश करने के दौरान ही इस योजना का ऐलान किया गया था। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो हमारी वेब साइट पर विजिट करते रहें, हम आपको सबसे पहले अपडेट करेंगे। इसके अलावा आपको यही पर ऑनलाइन आवेदन करने की ऑफिसियल वेब साइट उपलब्ध करा देंगे।

UP Tablet Yojana Online Registration Form

up free tablet yojana के up tablet yojana online registration form की लिंक नीचे दी गयी है। आप नीच अप्लाई नाउ पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद जब आपका अकाउंट सर्कार की तरफ से वेरीफाई हो जायेगा तब टेबलेट देने की योजना शुरू हो जाएगी और सबको मुफ्त टेबलेट मिलने लगेंगे। 

Apply Online

दोस्तों आपको उत्तर प्रदेश सरकार की यह योजना कैसी लगी? इस योजना से छात्रों को क्या लाभ मिलेगा? कमेंट में हमें ज़रूर बताएं। इसके अलावा आपके इस योजना के बारे में कोई सवाल या सुझाव हों तो हम से पूछ सकते हैं। हमने इस योजना से जुडी सभी बातों को बता दिया है, इसके अलावा अगर कोई भी अपडेट आता है तो सबसे पहले आपको इस लेख में अपडेट मिलेगा।

FAQ

Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना 2021 के अंतर्गत किसको फ्री में टेबलेट दिए जाएंगे?
Ans : यूपी फ्री टेबलेट योजना 2021 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के वो छात्र जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कर रहे हैं उनको फ्री में टेबलेट दिए जाएंगे?

Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना 2021 की क्या योग्यता होनी आवश्यक है?
Ans : छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कर रहे हो।

Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?
Ans : up.gov.in

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.