Mutual Fund Kya Hai – Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye

Mutual Fund Se Paise Kamane Ke Tips Hindi Me जानकर आप ये बात अच्छे से समझ जायेगें कि Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye, आज के समय हर कोई पैसे कमाना चाहता है, सभी लोग Paise Kamane Ke Tips जानना चाहते हैं और ऐसा हो भी क्यों ना स्थिति कुछ ऐसी बन गई है कि इंसान के लिए पैसा सबसे जरूरी हो गया है।

इसी बीच आपने कहीं ना कहीं म्यूच्यूअल फंड के बारे में तो जरूर सुना होगा। कई लोगों का मानना है कि म्यूचुअल फंड पैसे कमाने और इन्वेस्ट करने के लिए सबसे सही जगह है लेकिन क्या सच में ऐसा सही है, दोस्तों अगर आप भी Mutual Fund के बारे में पूरी जानना चाहते हैं तो हमारी इस जानकारी को पूरा पढ़ें, आपको म्यूच्यूअल फंड से जुड़ी हर एक बात पता चल जाएगी और आप अच्छे से समझ जाएंगे कि Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye.

वैसे देखा जाये तो आज के समय Mutual Fund पैसे invest करना सबसे सही माना जाता है, शायद यही वजह है जिससे Mutual Fund बेहद लोकप्रिय हो गया है। बहुत से बड़े बड़े सेलिब्रिटी Mutual Fund को समय-समय पर प्रमोट करते रहते हैं इसका मतलब साफ है कि जितने भी बड़े-बड़े सेलिब्रिटी स्टार और बिजनेस हैं वो सभी सभी कही कही Mutual Fund Se Paise कमाते होंगे। आपने एक बात तो ज़रूर सुनी होगी कि म्यूचुअल फंड सही है लेकिन क्या सच में म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करना और म्यूच्यूअल फंड से पैसे कामना सही है।

म्युचुअल फंड क्या है?

आज के समय बहुत से लोग जानना चाहते है कि म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे कमाए, अगर आप भी म्यूचुअल फंड से कमाई करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। म्यूचुअल फंड से पैसे कमाने के लिए आपको सही समय पर सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। अभी भी देखा जाए तो बहुत से लोग ये नहीं जानते कि Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye और म्यूच्यूअल फंड जैसे शब्द सुनकर लोग घबरा जाते हैं, लोगों के मन में म्यूच्यूअल फंड को लेकर ऐसी धारणा बन गई है कि बहुत से लोग म्यूच्यूअल फंड के नाम से डरने लगते हैं।

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि म्युचुअल फंड क्या है? तो आइये जानते हैं कि Mutual Fund Kya Hai , दरअसल जब भी बहुत सारे लोग (Investor) अपनी धनराशि किसी कंपनी में जमा करते हैं तब म्यूच्यूअल फंड बनता है। इस फंड को अपने तरीके से चलने के लिए एक व्यक्ति का चयन होता है जिसको फंड प्रबंधक कहा जाता है।

फंड प्रबंधक अपने अनुसार सभी की जमा धनराशि को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट करता है इसलिए इसमें पैसे के डूबने का खतरा बेहद कम होता है, यहाँ बड़ी संख्या में धनराशि जमा की जाती है। इस धनराशि से जो भी फायदा होता है, उसे सही तरीके से लोगों (Investors) में वितरित कर दिया जाता है। लेकिन कभी-कभी इसमें घाटा भी हो जाता है, इस स्थिति में स्कीम के ‘नेट एसेट वैल्यू’ या NAV के हिसाब से उस जमा धनराशि में से पैसे घटा भी लिए जाते हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार

  • Equity Mutual Fund
  • Debt Mutual Fund
  • Hybrid Mutual Fund
  • Solution Oriented Mutual Fund

1. Equity Mutual Fund

इसमें इन्वेस्ट करना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि इस स्कीम में लोगों द्वारा जमा किए गए पैसों को सीधे शेयर मार्किट में निवेश किया जाता है। इसमें इन्वेस्ट करने पर आपका रिटर्न उस शेयर के प्रदर्शन पर निर्भर होगा जिसमे आपके पैसों को इन्वेस्ट किया गया है। छोटी अवधि के लिए अगर आप इसमें इन्वेस्ट करते हैं तो यह जोखिम भरा हो सकता है।

2. Debt Mutual Fund

अपने भविस्य के सपनों को पूरा करने के लिए आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसमें आप 5 साल से कम अवधि के लिए भी निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करना बहुत ही शानदार परिणाम दे सकता है। यह फंड बॉन्ड्स, डिबेंचर्स, ट्रेजरी बिल में निवेश करता है। यह Mutual Fund बैंक के फिक्स डिपॉजिट और शेयर मार्किट की तुलना में बहुत कम जोखिम वाला होती है।

3. Hybrid Mutual Fund

सही निवेश का मतलब है कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न मिलना, यह Mutual Fund इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करता रहता है। कई बार यह सोने में भी पैसा लगाती हैं, इनका निवेश काफी डायवर्सिफाइड होता है इसलिए इसमें जोखिम भी बेहद कम होता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें छोटी पूँजी से भी निवेश की सुविधा भी मिलती है।

4. Solution Oriented Mutual Fund

बेहद लम्बी अवधि के लिए यह Mutual Fund सबसे अच्छा माना जाता है। खासतौर से रिटायरमेंट स्कीम और बच्चों के शिक्षा जैसे लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए यह बनाया गया है। यह Mutual Fund पांच या फिर 5 साल से अधिक समय के लिए ही होता है और इतने ही लम्बे समय के लिए निवेश करना होगा।

म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें

आप इनको ऑनलाइन बहुत आसानी से खरीद सकते है। ऑनलाइन ऐसे बहुत से App मौजूद हैं जिनसे Mutual Fund खरीदे जा सकते हैं। कुछ बेहद लोकप्रिय Android App हैं जिनसे Mutual Fund खरीदे जा सकते हैं। जैसे की Groww, Upstox, MyCams, InvesTap, IPRUTouch App इत्यादि।

आप Groww Mutual Fund App और Upstocks का इस्तेमान करके आसानी से म्यूच्यूअल फण्ड खरीद सकते हैं। इनको इस्तेमाल करना और सीखना बेहद आसान है और आप इसको बहुत जल्दी समझ सकते हैं।

Groww App (Android) : Sign Up Now

Upstocks App : Sign Up Now 

ऊपर दी गयी लिंक से अगर आप Sign Up करते हैं तो आपको बहुत से अन्य फायदे भी मिल सकते हैं। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास PAN Card होना बहुत ज़रूरी है। कुछ अन्य Documents की ज़रूरत होती है जिनके बारे आप यहाँ जान सकते हैं। 

Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye

म्यूचुअल फंड से पैसे कमाने के लिए इसकी सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। दुनिया में केवल एक म्यूच्यूअल फंड नहीं है, बहुत से म्यूच्यूअल फंड मौजूद हैं और इनके अलग-अलग प्रकार हैं। अलग-अलग प्रकार के फंड में निवेश करने से फायदा अलग-अलग हो सकता है। कुछ फंड में निवेश करना थोड़ा जोखिम भरा होता है जिनमे आपको भारी फायदा या नुकसान हो सकता है।

इसमें निवेश करने के लिए जरुरी नहीं कि आपके पास हज़ारों रुपये हो, बल्कि आप मात्र 500 रुपये हर महीने से भी इसमें निवेश कर सकते है। Mutual Fund Se Paise Kamane Ke Liye एक निवेशक को यही सलाह दी जाती है कि वो फंड के बारे में पूरी जानकारी लेकर और अपनी ज़रूरतों को ध्यान में रखकर निवेश करे।

SIP में इन्वेस्ट कैसे करें

SIP में इन्वेस्ट करना किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत बड़ा काम है क्योंकि SIP को शुरू करने से पहले मन में बहुत सी बाते चलती है। इसलिए आपका यह जानना बहुत ज़रूरी है कि SIP me invest kaise kare जिससे हमें कोई नुकसान न हो। 

एसआईपी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने का एक सबसे अच्छा तरीका है, इसमें आप एक निश्चित समय पर छोटी मात्रा में पैसे निवेश करते हैं। एसआईपी में इन्वेस्ट करने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप कभी भी अपने पैसे निकल सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार SIP में पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। sip me invest kaise kare in hindi के बारे तो अब आपको पता चल गया होगा।

म्यूचुअल फंड से कमाई करने के टिप्स

म्यूचुअल फंड से कमाई करना बहुत आसान है। अगर आप सच में इससे कमाई करना चाहते हैं तो अपने मन में हमेशा एक बात आई होगी Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए हमेशा ध्यान में रखीये कि आप हमेशा Long Term में ही इसमें इन्वेस्ट करेंगे, तभी जाकर आप म्यूचुअल फंड से कमाई कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड कोई हंसी-मजाक नहीं है, यहां पर पैसे इन्वेस्ट करके लोगों ने बहुत मुनाफा कमाया है।

वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने यहां पर पैसे लगाकर बहुत बड़ा नुकसान किया है। एक बात हमेशा ध्यान रखिए कि म्यूच्यूअल फंड एक दिमाग का खेल है। अगर आपको अपने मन पसंदीदा फंड के बारे में पूरी जानकारी है तो अपने भविष्य के सपने को भी पूरा करते हैं। म्यूचुअल फंड से कमाई करने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट करें
  • फंड के बारे में पूरी जानकारी रखे
  • समय समय पर अपना पोर्टफोलियो देखें
  • हो सके तो एक से ज्यादा फंड में इन्वेस्ट करें 
  • अन्य लोगों से राय ज़रूर लें

Mutual Funds Sahi Hai?

वैसे म्यूचुअल फंड सही है क्योंकि देखा जाये तो एक आम आदमी के लिए म्यूच्यूअल फंड पैसे Invest करने का सबसे सही तरीका है। Mutual Funds से एक आम आदमी अपने भविष्य के सपनों को पूरा कर सकता है। आप सही फंड का चुनाव करके इन्वेस्ट करेंगे तो आपका बहुत फायदा हो सकता है, इसलिए हम कह सकते हैं कि Mutual Funds Sahi Hai और इसमें पैसे इन्वेस्ट करने के लिए इसकी सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी है।

आज की इस जानकारी में हमने जाना की Mutual Fund Kya Hai और Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें और Mutual Fund में निवेश कैसे करें। मैंने आपको Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है।

Top 10 Best Mutual Funds

यहाँ आपको Top 10 Best Mutual Funds के बारे में बताया गया है जहाँ इन्वेस्ट करके आपको अच्छा फायदा मिल सकता है। इन Best Mutual Funds में आप 100 रूपए से भी पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। Top 10 Best Mutual Funds कुछ इस प्रकार हैं। 

  1. ICICI Prudential Equity & Debt Fund
  2. Mirae Asset Hybrid Equity Fund
  3. Axis Bluechip Fund
  4. ICICI Prudential Bluechip Fund
  5. L&T Midcap Fund
  6. DSP Midcap Fund
  7. L&T Emerging Businesses Fund
  8. HDFC Small Cap Fund
  9. Motilal Oswal Multicap 35 Fund
  10. Kotak Standard Multicap Fund

अगर आपको Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye से जुडी एक और अच्छी बात बताए तो अगर आप सीधे Mutual Fund में निवेश करते हैं तो आपके लिए Mutual Fund का डायरेक्ट प्लान सबसे अच्छा है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको किसी को भी कमीशन नहीं देना पड़ेगा। लेकिन इसमें आपको इन्वेस्ट करने के लिए खुद से ही रिसर्च करनी पड़ेगी। आप इस जानकारी को पढ़कर best mutual funds में invest कर सकते हैं। best mutual funds आपको अच्छी कमाई करने का मौका देते हैं।

दोस्तों यह था Mutual Fund Kya Hai? Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye? यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट ज़रूर बताएं,  Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट में लिख सकते है।

यह भी पड़े:

2 thoughts on “Mutual Fund Kya Hai – Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye”

  1. धन्यवाद सर आपकी पोस्ट काफी लाब्दायी है और हमें आपके आर्टिकल्स पड़ना काफी ज्यादा अच्छा लगता है. आप हमारे देश के लिए काफी अच्छा काम कर रहे है इस प्रकार से और बेतरीन आर्टिकल्स हमरे लिए पोस्ट करते रहिये.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.