Phd Full Form: पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है

PhD Full Form? दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की PhD Full Form क्या है ? साथ ही में ये भी बताएंगे की PhD कैसे करे ?PhD कितने साल की पढ़ाई है? PhD करने के लिए क्या करे?

अगर आपके मन में PhD को लेकर काफी सारे सवाल उठ रहे है तो आप एक सही आर्टिकल पढ़ रहे। दोस्तों आज के टाइम में कौन नहीं चाहता की वह ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करके एक अच्छी job हांसिल करे, साथ ही समाज में एक नयी पहचान बनाये ऐसे में PhD के बारे में सोचना गलत नहीं होगा।

यह वाक़ई अपने आप में एक नयी पहचान है, यह तो अपने सुना ही होगा की PhD करने से नाम के आगे डॉ. लग जाता है। अगर आप भी इस तरह खुद को एक नयी पहचान देना चाहते है तो आपको इसके लिए लगन से काफी मेहनत करके अपनी काबिलियत साबित करनी होगी।

आपको बता दे की PhD करने के लिए लगन, मेहनत, धन, और समय की आवश्यकता होती है। यहाँ पर आपको पीएचडी करने से जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेगें।

अब चलिए जानते है की PhD Full Form क्या है, PhD करने के लिए क्या करना चाहिए, PhD कितने साल की है, PhD करने के लिए क्या पढ़ाई करनी होगी , इन सभी सवालों के जवाब आपको आगे इस पोस्ट में मिल जायेंगे, आइये जानते हैं PhD Full Form क्या है?

PhD क्या है ?

Phd Full Form

आइये पहले जान लेते है की आखिरकार PhD है क्या? हम आपको बताना चाहेंगे की PhD पढ़ाई की सर्वोच्च डिग्री है। जिसे करने के लिए बहुत से लोग इंट्रेस्टेड होते हैं। पीएचडी करने में आपको कोई भी एक विषय की Deep knowledge दी जाती है।

यही कारण बनता है जिसकी वजह से आप उस विषय के विशेषज्ञ (EXPERT) बन जाते है। PhD का मतलब ये भी हो सकता है की कोई एक विषय पर खोज करना।

इसे विषय की विशषज्ञ Degree भी कहा जाता है। इस degree को हांसिल करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ. लग जाता है। यह वाकई अपने आप में एक गर्व की बात होती है।

PhD की डिग्री पाने के लिए कॉलेज में 3 से 5 साल की पढ़ाई करनी होती है। ये आवश्यक है की आप अपने पसंदीदा विषय में PhD करे, अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आप उस विषय के अच्छे विशेषज्ञ बन पाएंगे।

एक विषय के अंदर भी काफी टॉपिक होते है जिनमे से आपको कोई एक टॉपिक चुनना होता है क्योंकि विषय के अंदर काफी सारी चीजे होती है। आप सबकुछ तो एक साथ नहीं पढ़ सकते है। जैसे की अगर आप Biology में PhD करना चाहते है तो Biology विषय के अंदर आपको दो Option मिलेंगे जो कुछ इस प्रकार होंगे:-

  1. Zoology
  2. Botany

इन दोनों टॉपिक में से आपको चुनाव करना होगा जिस टॉपिक में आप खोज करना चाहते है, मान लीजिये की अपने Botany को चुना तो इस टॉपिक के अंदर भी आपको उप चुनाव करना होगा जैसे “Plant anatomy”, यह टॉपिक हिंदी में PhD का टॉपिक हो गया। जब भी आप विषय का चुनाव करे PhD करने के लिए तो आराम से विचार करके चुनाव करियेगा।

अगर आप PhD कर लेते है तो आप विषय विशेषज्ञ कहलायेंगे लेकिन PhD करने से पहले आपके पास किसी भी SUBJECT में मास्टर डिग्री होनी ज़रूरी है। मास्टर डिग्री में भी आपको अच्छे अंक हासिल करने पड़ेंगे क्योंकि बहुत से कॉलेज मास्टर डिग्री में अच्छे नंबर मांगते हैं।

PhD Full Form

PhD Full Form :- Doctor of Philosophy ( डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसोफी ) होता है। जिसे हम PhD , Ph .D , D.Phil भी लिख सकते है। इन सभी नाम का full form एक ही है जो की सिर्फ Doctor of Philosophy से जाना जाता है।

हमने आपको पहले ही ये बात बता दी है कि PhD करने के लिए मास्टर डिग्री का होना ज़रूरी है। हालांकि, वो चाहे अपने किसी भी विषय में हांसिल की हो, ध्यान रखने वाली बात ये है कि अपनी रूचि के अनुसार ही विषय का चुनाव करे ताकि आपको आगे विषय समझने या समझाने में किसी भी तरह की परेशानी न हो।

पीएचडी कैसे करे?

वैसे हम आपको पहले ही बता चुके है की PhD एक विषय में की जाती है जिसके अंदर काफी सरे टॉपिक होते है और उन टॉपिक्स के अंदर भी उप टॉपिक होते हैं जिनमें हमको चुनाव करना पड़ता है।

PhD करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है मतलब की आपको पीएचडी करने से पहले कुछ और भी डिग्री हांसिल करनी होगी तभी आप PhD कर सकते है।

चलिए जाने उन डिग्रीज के बारे मे जिनकी योग्यता होना ज़रूरी है PhD करने के लिए :-

  • PhD करने के लिए आपका किसी भी विषय से 12th में 60% नंबर तक पास होना ज़रूरी है ताकि आप अपनी रूचि के अनुसार विषय का चुनाव करते हुए अगले स्तर की पढ़ाई कर सकें, तभी आप PhD के लिए एडमिशन ले पाएंगे।
  • 12th पास करने के बाद आपकी जिस विषय में रूचि हो या फिर जिस विषय में आपके अच्छे अंक आये हो, उसकी मदद से Graduation ( ग्रेजुएशन ) करने के लिए Collage में Admission लेना पड़ेगा और अगर आप उस subject में specialist बनना चाहते है यानि की PhD करना चाहते हैं तो 3 साल तक उस विषय में खूब अच्छी पढ़ई करे जिससे आप उस विषय पर अपनी पकड़ बना सके और आगे आपको कोई तकलीफ न हो।
  • ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, आपको अपनी रुचि का विषय पता चल जाता है। अपनी पसंदीदा विषय में आगे Post Graduation ( पोस्ट ग्रेजुएशन ) यानि मास्टर डिग्री हांसिल करने के लिए Collage में apply करे। लेकिन ध्यान रहे की जिस विषय में आप अपनी अच्छी परफॉरमेंस ( Performance ) दे सकते है। उसी विषय का चुनाव करे जिसकी वजह से आपको आगे PhD करने में परेशानी नई होगी।
  • Bachelor degree और Master`s degree में अच्छे अंक या कम से कम 60% अंक लेन की कोशिश करे। जिससे आप PhD करने के लिए Entrance Exam देने के लिए बैठ सके।
  • जिस प्रकार UGC NET ( University Grand Commission ) द्वारा PhD Entrance Exam कराया जाता है, उसी प्रकार Engineering में PhD करने क्र लिए आपको GATE का EXAM देना होगा। जिसके बाद PhD में प्रवेश करने के लिए एक Valid Gate Score Card होना ज़रूरी है।
  • इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र 55 से काम होनी चाहिए |

Top PhD Colleges और University 2021

अब तो आप जान ही गए होंगे की PhD क्या है, Phd Full Form क्या है, PhD कैसे करें, अब आप सभी के मन में ये ख्याल आ रहा होगा की PhD किस Collage से करना चाहिए ? कोन सा Collage अच्छा है PhD करने के लिए? और फीस क्या होगी?

मास्टर डिग्री हांसिल करने के बाद आप चाहे तो Entrance Exam दे सकते है | Entance Exam में पास होने के बाद कुछ test के बाद आपको आपके अंको के अनुसार collage दिया जायगा | चलिए जानते है Top PhD collages और university के नाम :-

PhD करने के लिए योग्यता

पीएचडी करने के इच्छुक इस बात को ध्यान में रखे की इसको करने के लिए आपको कुछ ज़रूरी क्वालिफिकेशन की जरूरत होती है। अगर आपमें ये क्वालिफिकेशन नहीं होंगे तो आप पीएचडी नहीं कर पाएंगे। Phd करने के लिए ज़रूरी योग्यताएं कुछ इस प्रकार हैं:-

  • सबसे ज़रूरी की आपने अच्छे अंक से Graduation की हो।
  • 60% के साथ आपकी Post graduation होनी चाहिए, आरक्षित वर्ग के लिए कम से कम 55% अंक होने चाहिए।
  • Phd करने के लिए NET (National Eligibility Test) को पास करना बेहद जरूरी होता है।
  • 55 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति इस कोर्स को कर सकते हैं।

पीएचडी की फीस कितनी होती है?

इतना सब जानने के बाद आपके मन में ये विचार ज़रूर आ रहा होगा की PhD वाकई अपने आप में एक अलग ही डिग्री है। हाँ, इसको आप प्रीमियम डिग्री भी बोल सकते हैं, लेकिन अब शायद आपके मन में यह सवाल ज़रूर आ रहा होगा कि PhD की फीस कितनी होती है?

आइये अब जानते है कि पीएचडी की फीस कितनी लगेगी। एक जानकारी के अनुसार यह पता चला है कि पीएचडी की फीस निर्धारित नहीं है। यह अलग अलग collage और university पर निर्भर करती है। खैर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Gov. Collages की फीस काफी कम होती है। वहीं Private Collages की फीस ज्यादा होती है, Gov. Collages से पीएचडी करने की कोशिश करे।

वैसे अलग अलग देश की सरकारें PhD Scholarships भी देती हैं। हमारे यहाँ भी phd scholarships in india दी जाती है, बस इसके लिए आपमें वो काबिलियत होनी चाहिए। वहीं विदेशों में भी phd scholarships for indian students नाम से कई योजनाएं मौजूद हैं।

हमें उम्मीद है कि अब आपको Phd Full Form, Phd क्या है और कैसे करें इस बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। इस पोस्ट से जुड़े अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में नीचे ज़रूर बताएं।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हम आपसे निवेदन करते हैं कि इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें, ताकि अन्य लोग भी यह जानकारी ले सकें।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!