Apple Company Ka Malik Kaun Hai | एप्पल कंपनी का मालिक कौन है

आज हम आपको Apple Company Ka Malik Kaun Hai? और ये किस देश की कंपनी है? इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले हैं। बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि एप्पल कंपनी का मालिक कौन है? अगर आपका भी यही सवाल है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। हम आपको Apple कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है के बारे में पूरी जानकरी देने वाले हैं।

Apple दुनिया की टॉप कंपनी में से एक है। आज के दौर में यदि हम किसी से पूछते भी हैं कि दुनिया की सबसे पॉपुलर कंपनी कौन है तो सबसे पहले एप्पल कंपनी का ही नाम सामने आता है। सभी लोगों का यह मानना है कि दुनिया के सबसे बेहतरीन कंपनियों में से एप्पल कंपनी एक है और एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट भी दुनिया के सबसे महंगे प्रोडक्ट में से एक होते हैं।

Apple Company के बहुत से प्रोडक्ट बेहद नई टेक्नोलॉजी के साथ मार्केट में उपलब्ध है और इन प्रोडक्ट की कीमत भी बाकी दूसरे प्रोडक्ट से कई गुना ज्यादा है। वैसे एक जानकारी के अनुसार यह पता चला है कि दुनिया में लगभग 80% लोग Apple Company के प्रोडक्ट खरीदने की इच्छा रखते हैं।

Apple Company Ka Malik Kaun Hai? – एप्पल कंपनी का मालिक कौन है?

Apple Company Ka Malik Kaun Hai

एप्पल के प्रोडक्ट आपको खास फीचर्स के साथ नई टेक्नोलॉजी और बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हैं इसलिए एप्पल के प्रोडक्ट खरीदना कोई आम बात नहीं होती है। शायद यही कारण है कि एप्पल अपने प्रोडक्ट के लिए कस्टमर से मोटी रकम वसूलता है।

इसी वजह से हो सकता है कि दुनिया के तमाम लोगों के मन में यह सवाल आता हो कि Apple Company Ka Malik Kaun Hai जो इतने बेहतरीन प्रोडक्ट, सर्विस और क्वालिटी पूरी दुनिया को दे रहा है। हालांकि एप्पल के प्रोडक्ट की कीमत काफी ज्यादा होती है लेकिन फिर भी लोग इसकी क्वालिटी पर मरते हैं, यही कारण है कि लोग Apple के प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते हैं।

Apple Products List जो आपको जाननी चाहिए:-

  1. AirTag
  2. Apple TV
  3. Apple Watch
  4. iMac
  5. iPad
  6. iPhone
  7. iPod touch
  8. Mac mini
  9. Mac Pro
  10. MacBook Air
  11. MacBook Pr

iPhone क्या है?

iPhone एप्पल कंपनी द्वारा बनाया गया एक स्मार्टफोन है और यह स्मार्टफोन दुनिया के सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन में से एक है। ऐसा माना जाता है कि आईफोन दुनिया के सबसे सिक्योर स्मार्टफोन होते हैं और इनमें यूजर की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा जाता है। जब भी आप एप्पल के स्मार्टफोन (iPhone) को हाथ में पकड़ते हैं तो आपको हाथ में प्रीमियम फील होता है।

iPhone के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर पूरी तरह से एप्पल कंपनी का कंट्रोल होता है शायद यही कारण है कि iPhone बेहद सिक्योर होते हैं। iPhone को बनाने में दुनिया के सबसे अच्छी पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, यही चीज आईफोन को प्रीमियम बनाती है।

MacBook क्या है?

MacBook एप्पल द्वारा बनाया गया एक लैपटॉप है जो कस्टमर को एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस देता है। MacBook जितना देखने में अच्छा लगता है उतनी ही अच्छी इसकी परफॉर्मेंस भी है। MacBook की स्पीड बाकी अन्य लैपटॉप से कई गुना ज्यादा होती है क्योंकि इसमें अच्छा प्रोसेसर इस्तेमाल किया जाता है जो इसकी परफॉर्मेंस पावर बढ़ा देता है।

Apple के प्रोडक्ट्स महंगे क्यों होते हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Apple के प्रोडक्ट्स बनाने में प्रीमियम चीजों का इस्तेमाल किया जाता है यही वजह Apple के प्रोडक्ट्स को महंगा बना देती है। इतना ही नहीं Apple अपने प्रोडक्ट बनाने से पहले रिसर्च पर काफी ज्यादा खर्च करता है और ऐसा देखने में भी आया है कि बहुत से दूसरे ब्रांड एप्पल की कॉपी करने की कोशिश करते हैं। एप्पल के ओरिजिनल प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए लोग Apple Store का सहर ले सकते हैं। यहाँ पर आपको Apple के ओरिजिनल प्रोडक्ट्स ही मिलेंगे।

एप्पल कंपनी का मालिक कौन है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne के द्वारा की गई थी। इन तीनों ने साथ मिलकर Apple को आगे बढ़ाया लेकिन इन सब में से Steve Jobs मुख्य अधिकारी थे। हालांकि स्टीव जॉब्स अब हमारे बीच नहीं रहे, उनकी मृत्यु अक्टूबर 2011 को पैन्क्रियाज के कैंसर के कारण हो गई थी। उनकी मौत से एक दिन पहले ही एप्पल ने अपना नया आइफोन 4 एस बाजार में उतारा था।

आपको बता दें कि स्टीव जॉब्स: द मैन इन द मशीन नाम की डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई है जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है। अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर स्टीव जॉब्स ने अपना नाम हमेशा के लिए अमर कर दिया। अब एप्पल का नाम लेने से पहले स्टीव जॉब्स को याद ज़रूर किया जायेगा। ऐप्पल ने तकनीक के लगभग हर क्षेत्र में सफलता हासिल की है और इसका श्रेय स्टीव जॉब्स को ही जाता है।

वर्तमान समय में Apple कंपनी के मालिक Tim Cook हैं। स्टीव जॉब्स के गुजरने के बाद Tim Cook ने सारा कारोबार अपने ऊपर ले लिया था और एप्पल को संभाला था। अभी के समय में एप्पल के CEO टिम कुक ही है। वैसे Tim Cook को स्टीव जॉब्स का उत्तराधिकारी बोला जाता है क्योंकि U.S सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) फीलिंग के अनुसार Tim Cook ही वह व्यक्ति हैं जो एप्पल कंपनी में सबसे बड़े अंदरूनी शेयर धारक हैं।

Apple किस देश की कंपनी है?

Apple कंपनी का हेडक्वार्टर Cupertino, California, United States में है। इसलिए आप यह कह सकते हैं कि Apple अमेरिका की कंपनी है। एप्पल कंपनी का हेड क्वार्टर देखने में काफी अच्छा है और काफी दूर-दूर से लोग इसको देखने के लिए आते हैं। यहां पर दुनिया भर के सबसे अच्छे इंजीनियर काम भी करते हैं।

इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Apple Company Ka Malik Kaun Hai? और Apple किस देश की कंपनी है? हमें उम्मीद है कि आपको यहां पर पूरी जानकारी मिल गई होगी और अब आपको एप्पल कंपनी का मालिक कौन है के बारे में जानकारी लेने के लिए कहीं और जाना नहीं पड़ेगा। यही  सारी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो हम आपसे निवेदन करते हैं कि इस जानकारी को अधिक से अधिक सोशल मीडिया जैसे Facebook और twitter पर शेयर करें। इस जानकारी को लेकर यदि आप कुछ कमेंट करना चाहते हैं तो नीचे हमें अपनी राय जरूर दें।

यह भी पढ़े:

3 thoughts on “Apple Company Ka Malik Kaun Hai | एप्पल कंपनी का मालिक कौन है”

  1. मैं आपका हर नया आर्टिकल पढता हूँ और आपके ब्लॉग से मुझे हमेशा कुछ नया और अच्छा सीखने को मिलता है.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.