वीडियो वायरल कैसे करें – Koi Bhi Video Viral Kaise Kare

Video Viral Kaise Kare इस बारे में बहुत से लोग जानकारी लेना चाहते हैं। जब से देश में इंटरनेट की पहुंच लोगों तक बढ़ी है तब से बहुत से लोग वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं, लेकिन अपनी वीडियो को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए लोग अपनी वीडियो को वायरल नहीं करवा पा रहे हैं। इसलिए आज हम आपको इसी बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

आज के इस आर्टिकल में आप अच्छी तरह से समझ जाएंगे की वीडियो वायरल करने का तरीका क्या है और इसके साथ-साथ हम आपको बताएंगे की यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का आसान तरीका क्या है? और दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो वायरल कैसे करें?

हम आपसे निवेदन करते हैं की इस जानकारी को पूरा अंत तक पढ़े जिससे आप अपनी कोई भी वीडियो वायरल कर पाएं। अगर आपकी कोई भी वीडियो वायरल हो जाती है तो आप अपनी लोकप्रियता को तो बड़ा ही पाएंगे।

साथ ही साथ आप अच्छा खासा पैसा भी कमा लेंगे, लेकिन यह तब तक संभव नहीं है जब तक आप को यह पता नहीं होगा की Video Viral Kaise Kare, आइए जानते हैं वीडियो वायरल करने का तरीका क्या है?

Video Viral Kaise Kare – सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कैसे करें

Video Viral Kaise Kare

इंटरनेट पर दो तरह के लोग मौजूद होते हैं पहला जो कंटेंट को देखता है और दूसरा वह जो कंटेंट बनाता है। वीडियो वायरल करने में दोनों का ही योगदान होता है। वीडियो आकर्षक नहीं हुई तो बेकार हो जाती है इसलिए कोई उसको देखना भी पसंद नहीं करता। Video Viral करने या होने में एक तरह की ऑडियंस का अहम योगदान होता है।

1. User Engagement

किसी भी वीडियो के वायरल होने में अच्छा यूजर इंगेजमेंट होना बेहद ज़रूरी है। अच्छा यूजर इंगेजमेंट का मतलब वीडियो पर लाइक, कमेंट और शेयर इत्यादि होता है। वीडियो पर अच्छा यूजर इंगेजमेंट होता है तो आपकी वीडियो के वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए वीडियो को ऐसा बनाये जिससे लोग आकर्षक हो और आपकी वीडियो पर रिएक्शन दें।

2. Click-through rate

वीडियो वायरल होने के पीछे CTR (Click-through rate) का अहम रोल होता है। यह दिखता है कि कितनी बार आपकी वीडियो का इम्प्रैशन लोगों को दिखाया गया और उनमें से कितनों ने आपकी वीडियो देखने के लिए क्लिक किया। इसलिए वीडियो बनाते समय CTR (Click-through rate) ध्यान ज़रूर रखे।

3. Social Media

आज के समय लगभग हर व्यक्ति सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है, इससे न जाने कितने लोग रातों-रात फेमस हुए हैं। इसलिए सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर और Whatsapp पर अपनी वीडियो को शेयर ज़रूर करें। इससे न सिर्फ आप अच्छी रीच करने में कामयाब होंगे बल्कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट भी ग्रो करेगा।

4. Advertisement

अगर आप लॉन्ग टर्म में वीडियो बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं या कोई बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पावरफुल टूल Advertisement मौजूद है। बहुत दिन बड़ी-बड़ी कंपनियां सही कीमत पर वीडियो का Advertisement करती हैं। अगर आपके कंटेंट में दम है तो आप अपनी वीडियो को Advertisement के जरिए प्रमोट करवा सकते हैं।

5. Organic Traffic

हमेशा ध्यान रखें कि Organic Traffic की बात ही कुछ और होती है। अगर आपकी वीडियो पर अच्छा खासा Organic Traffic आने लगता है तो समझ लीजिए कि आप की वीडियो कहीं न कहीं वायरल जरूर हो जाएगी। Organic Traffic को सबसे ज्यादा पावरफुल ट्रैफिक माना जाता है क्योंकि यहां पर जो लोग आपके कंटेंट को देखने आते हैं वह किसी ना किसी मकसद से आते हैं और ऐसे लोगों को सर्च इंजन काफी अहमियत भी देते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो वायरल कैसे करें?

बहुत से लोग YouTube पर बहुत मेहनत करके वीडियो बनाते हैं लेकिन फिर भी उनको सफलता नहीं मिलती, वह समझते हैं कि एक दिन उनकी कोई ना कोई वीडियो वायरल जरूर होगी और उस दिन से उनका YouTube Channel ग्रो करने लगेगा।

वैसे रुकिए शायद आप गलत भी हो सकते हैं, हो सकता है कि कमी आपमें या आपकी वीडियो में ना होकर यूट्यूब वीडियो को लेकर आप की प्लानिंग में हो। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताना चाहते हैं जिससे आप अपनी YouTube वीडियो को वायरल कर सकते हैं।

अगर आप यूट्यूब पर अपनी वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए वह बातें कुछ इस प्रकार हैं:-

  1. वीडियो को अच्छी क्वालिटी में बनाएं।
  2. वीडियो का टाइटल वीडियो में जो दिखाया गया है उसी हिसाब से रखें।
  3. अपनी वीडियो का अच्छा सा डिस्क्रिप्शन देना ना भूलें।
  4. # टैग का उपयोग करें।
  5. बिल्कुल सटीक टैग को वीडियो में डालें।
  6. वीडियो को लंबा बनाएं।

YouTube पर वीडियो वायरल करने के लिए सबसे जरूरी है कंसिस्टेंसी, अगर आप कंसिस्टेंसी के साथ लगातार वीडियो अपलोड करते रहेंगे तो यूट्यूब को भी समझ में आ जाएगा कि आपका यूट्यूब चैनल वर्किंग मोड में है और Active होकर काम कर रहा है, इसलिए यूट्यूब अपने आप से आपकी वीडियो प्रमोट करने लगेगा।

अगर यूट्यूब पर आपकी कोई एक वीडियो वायरल हो जाती है तो उस वीडियो के कारण आपके चैनल पर अपलोड हुई दूसरी वीडियो भी अपने आप लोगों को देखने लगती है इसलिए कोशिश करें कि आपकी वीडियो किसी खास टॉपिक से जुड़ी हुई हो।

अपने मोबाइल में अपने यूट्यूब चैनल का स्टेटस जानने के लिए YouTube Studio नामक यूट्यूब का ऑफिशियल ऐप जरूर रखें। यह आपको Channel Analytics दिखाता है। इस ऐप का उपयोग लगभग सारे यूट्यूब अपने मोबाइल पर करते हैं। इस ऐप की मदद से चैनल के बारे में जानकारी लेना और आसान हो जाता है, यह चीज चैनल के SEO में भी फायदेमंद होती है।

फेसबुक पर वीडियो कैसे वायरल करें?

आज के समय फेसबुक सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और यहां पर करोड़ों लोग अपना अकाउंट बनाए हुए हैं इसलिए अगर आपके पास फेसबुक पर अच्छा खासा यूजर बेस मौजूद है, तो आप किसी भी वीडियो को आसानी से वायरल कर सकते हैं। फसबू पर आप अपनी ऑडियंस बनाने के लिए कोई पेज या ग्रुप बना सकते हैं।

फेसबुक पर ग्रुप या पेज बनाना बेहद आसान है लेकिन अगर आपको फेसबुक पर एक अच्छा ऑडियंस बेस बनाना है तो आपको अपने पेज या ग्रुप पर एक्टिव होकर पोस्ट डालनी पड़ेगी। आप चाहे तो छोटी-छोटी वीडियो क्लिप भी बनाकर शेयर कर सकते हैं, ऐसा देखा गया है कि छोटी-छोटी वीडियो क्लिप फेसबुक पर बहुत देखी जाती हैं।

कई सारे फेसबुक यूजर फेसबुक पेज और ग्रुप को खरीदने और बेचने का काम भी करते हैं, आप चाहे तो किसी अच्छे पेज या ग्रुप को खरीद कर अपना काम शुरू कर सकते हैं लेकिन फेसबुक पेज खरीदने से पहले उसके लाइक, शेयर, Followers और उस पर मौजूद प्राइवेसी पॉलिसी स्ट्राइक का ध्यान जरूर रखें।

इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल कैसे करें?

इंस्टाग्राम फेसबुक द्वारा बनाया गया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है यह खासतौर से लड़कियों के बीच ज्यादा पॉपुलर है इंस्टाग्राम अपने प्लेटफार्म में समय के साथ कई सुधार और बदलाव कर रहा है अब इंस्टाग्राम पर इंस्टाग्राम रियल नामक वीडियो प्लेटफार्म भी जोड़ दिया गया है। इसका सही उपयोग आपकी वीडियो को वायरल कर सकता है।

इंस्टाग्राम पर जिस अकाउंट से एक्टिव होकर लगातार वीडियो अपलोड की जाती हैं, इंस्टाग्राम उस अकाउंट को खुद से प्रमोट करने लगता है और धीरे-धीरे उसी इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या भी बढ़ने लगती है। इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम पर अपनी वीडियो वायरल करना चाहते हैं तो अपने अकाउंट पर एक्टिव होकर वीडियो अपलोड करें।

आप कुछ अन्य ख़ास चीजों का ध्यान भी रखे जो आपको इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल करने में मदद कर सकती हैं:-

  • Unique Content
  • Daily Upload
  • Video Watch time
  • Instagram Popular HashTag का इस्तेमाल
  • Use Popular Sounds
  • Creativity

इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल करने के लिए आप अपने कंटेंट को जितना अलग और जितनी क्वालिटी दे सकते हैं उतनी देने का प्रयास करें। धीरे-धीरे कुछ समय के बाद आप देखेंगे कि आप की वीडियो वायरल होने लगेगी और आपके Follower भी बढ़ने लगेंगे।

हां, आप चाहे तो अपने अकाउंट से लोगों को जोड़ने के लिए इंस्टाग्राम पर स्टोरीज भी लगा सकते हैं, इससे बहुत सारे लोग आकर्षक होकर अकाउंट को देख लेते हैं।

हमें उम्मीद है कि अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कैसे करें अगर आप की वीडियो वायरल करने से जुड़ी कोई और समस्या है या इस पोस्ट के बारे में आप के कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम कम से कम समय में आपकी परेशानी का समाधान करने का प्रयास करेंगे।

हम आपसे निवेदन करते हैं कि इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों के काम में आ सके।

1 thought on “वीडियो वायरल कैसे करें – Koi Bhi Video Viral Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x