Benefits of Yoga in Hindi | 17 जबरदस्त योग के फायदे

Benefits of Yoga in Hindi के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो बिलकुल सही जगह पर आये हैं। हम आपको योग करने के 17 जबरदस्त फायदे बताएंगे जो आपको हमेशा स्वस्थ रखेंगे। बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी और प्रदूषण के कारण इंसानों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा है। पिछले कुछ समय में इसी वजह से कई सारी बीमारियों ने भी जन्म लिया है। ऐसे में हर किसी को अपने स्वास्थ्य की चिंता जरूर होती है लेकिन इस समस्या का समाधान भारत के पास प्राचीन काल से मौजूद है।

एक कहावत भी है कि “हेल्थ इज वेल्थ” अगर आपके पास आपका स्वास्थ है तो आप समझ लीजिये कि आपके पास दुनिया का सबसे अच्छा धन मौजूद है। कई लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहते हैं, कई लोगों को तरह-तरह की बीमारियों ने जकड़ रखा है लेकिन इसका एक साधारण सा समाधान है और वह है योग, अगर आप योग नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में अपनाने लगे तो समझ लीजिए कि आप को स्वस्थ रहने से कोई नहीं रोक सकता।

योग भारत की परंपराओं में प्राचीन काल से मौजूद है, इसका मतलब साफ है कि कहीं ना कहीं योग अपनाने के कुछ बेहद रहस्यमय फायदे तो जरूर होंगे। जी हां योग के फायदे ही योग अपनाने का असली कारण है। प्राचीन काल में लोग बीमारियों से बचने और मानसिक शांति को प्राप्त करने के लिए योग का सहारा लेते थे। इसी वजह से प्राचीन काल में लोगों का स्वास्थ्य और मन दोनों ही अच्छा रहता था।

किसी भी काम को बेहतर ढंग से करने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। शरीर का स्वस्थ होने का मतलब यह नहीं कि आप के सभी अंग सही तरह से काम कर रहे हो, बल्कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होना चाहिए, तभी आप किसी भी काम को मन लगाकर कर सकते हैं। योग में हर बीमारी का इलाज छिपा हुआ है, फिर चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक, योग हर तरह से इंसानो को स्वस्थ रखता है। इतने सारे Benefits of Yoga होने की वजह से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को योग के प्रति जागरूक किया जा सके। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ पर जानिए, योग का महत्व और योग के लाभ, योग के फायदे, योग के मानसिक लाभ के बारे में।

Table of Contents

योग क्या है – What is Yoga in Hindi

Benefits of Yoga in Hindi

योग के फायदे और प्रकार जानने से पहले ये जानना बेहद ज़रूरी है की वास्तव में योग क्या है? योग भारत की संस्कृति का प्राचीन काल से अटूट हिस्सा रहा है, इसको संजोकर रखना दुनिया के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। योग शब्द संस्कृत के ‘युज’ धातु से बना है जिसका साफ़ सीधा अर्थ होता है “जोड़ना” अर्थात शरीर, मन और आत्मा को एक सूत्र में जोड़ना। जो लोग ऐसा करने में सफल हो जाते हैं उनको रहस्यमई तरीके से स्वास्थ्य लाभ होने लगते हैं।

कुछ लोग इस गलतफहमी में रहते हैं कि जिम करना योग करने से कई गुना बेहतर है लेकिन ऐसा नहीं है। जिम करने से आप अपने शरीर को तंदुरुस्त तो बना सकते हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि जिम करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो जाए। योग करने से हमारे शरीर को एकता का बल मिलता है मतलब, इससे हमारे शरीर, मस्तिष्क और आत्मा बेहतर तरीके से मिलन होता है।

प्राचीन काल से बड़े-बड़े योगी महात्मा और परमात्मा योग को अपनी तरह से समझाते आए हैं। योग कोई ऐसी चीज नहीं जो आपको एक बार करने से आ जाए, योग का अभ्यास ही इसको हर शरीर में बेहतर बनाता है। अभ्यास के साथ आपके योग करने का तरीका बेहतर होता जाता है। योग एक कला है, “एक जीने की कला” जिससे इंसानी शरीर को एकता का बल, मानसिक स्वास्थ्य और वह ताकत मिलती है जो किसी और चीज को करने से नहीं मिलती हैं।

योग आपके मन को स्थिर रखता है और इधर-उधर भटकने नहीं देता, जहां हर तरह का इलाज तनाव को दूर करने में विफल हो जाता है वहां इसका साफ सीधा इलाज ही योग है। प्राचीन काल में बड़े-बड़े ऋषि-मुनि योगी और राजा महाराजा योग का सहारा लेकर बिना कुछ खाए पिए, सदियों तक तपस्या करते रहते थे जिसका फल उन्हें तपस्या के बाद जरूर मिलता था। अगर आप योग को एक तपस्या के रूप में स्वीकार कर लेंगे तो आपको इसके जबरदस्त फायदे महसूस होने लगेंगे।

17 Best Benefits of Yoga in Hindi – योग करने के 17 जबरदस्त फायदे

योग इंसानी शरीर को न सिर्फ मानसिक रूप से बल्कि शारीरिक रूप से भी स्वस्थ बनाए रखता है। योगासन के स्वास्थ्य लाभ होने की वजह से यह एक अनमोल रत्न है। आत्मा का मिलन परमात्मा से कराने के लिए योग एक बेहतर विकल्प है। सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए योग को जरूरी माना गया है। जिन लोगों को शुगर, पाचन तंत्र और हृदय से संबंधित बीमारियां होती है, उनको योग से अद्भुत तरीके से फायदा पहुंचा है। योग केवल एक तरह की तपस्या नहीं है बल्कि, योग करने के अलग-अलग आसन हैं जिन अलग-अलग आसनों की अलग-अलग फायदे भी हैं। जीवन भर स्वस्थ रहने का मूल मंत्र योग है। इसलिए जानते हैं क्‍या हैं योग के फायदे:

1. योग के फायदे रोगमुक्त शरीर के लिए

Benefits of Yoga

रोगमुक्त शरीर के लिए योग रामबाण उपाय है, योग आपके पूरे शरीर को रोग मुक्त कर देता है। योग अस्थमा, मधुमेह, रक्तचाप, गठिया, पाचन और अन्य बीमारियों में फायदा पहुँचाता हैं। आज के समय में बड़े-बड़े चिकित्सक भी योग के चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं। योग हमें कई सारी चीजें सिखाता है और इन सब चीजों का सकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। यह सकारात्मक प्रभाव हमें सभी तरह की बीमारियों से बचाता है और हमें रोग मुक्त करता है।

2. योग के फायदे वजन घटाने के लिए

Benefits of Yoga

आज के समय बहुत से लोग बढ़ते वजन के कारण परेशान रहते हैं, ऐसे में योग उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। कई तरह के आसन करके शरीर के बढ़ते वजन से मुक्ति पाई जा सकती है। अगर आप योगासन के लाभ जानकर उसको अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल करने में सफल हो जाते हैं तो यह आपके बढ़ते वजन पर नियंत्रण रखने में सहायता कर सकता है।

3. योग के फायदे अच्छी त्वचा के लिए

Benefits of Yoga

योग के फायदे सीमित नहीं है, इससे अच्छी त्वचा पाई जा सकती है। अगर आप नियमित रूप से योग करते हैं तो आप सशक्तता, कोमलता और शरीर को लचीला बना सकते हैं। नियमित योगाभ्यास आपके शरीर को मजबूत बनाता हैं और आपकी त्वचा की देख-रेख भी करता है। अगर आप त्वचा से जुड़ी परेशानियों को कम करना चाहते हैं तो योग जरूर अपनाएं, योग आपको वह खूबसूरती प्रदान करता है जो कोई भी दवा प्रदान नहीं कर सकती। हम जिस चीज को प्राकृतिक सुंदरता कहते हैं वही चीज योग के सहारे से प्राप्त की जा सकती है और प्राकृतिक सुंदरता का एहसास करना एक अद्भुत एहसास होता है।

4. योग के फायदे इम्यूनिटी के लिए

Benefits of Yoga

हम दिन भर कई तरह की परेशानियों से जूझते हैं, ऐसे में हमारे अंदर एक असमंजस की भावना उत्पन्न हो जाती है। इस असमंजस की भावना को योग के सहारे दूर किया जाता है, जिससे आपके सभी अंग स्वस्थ हो सकते हैं और जब आप के शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहेंगे तो आपका शरीर एक सामान्य स्थिति में बना रहेगा। ये चीज आपको प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करती है। योग तनाव को दूर करके इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाता है।

5. योग के फायदे शुगर कंट्रोल करने के लिए

Benefits of Yoga

डायबिटीज रोगियों के लिए योग एक वरदान है, अगर आप डॉक्टर के परामर्श के साथ-साथ अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप बढ़ते हुए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। योग ब्लड शुगर मिल को घटाने में मदद करता है। इससे बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम किया जा सकता है।

6. योग के फायदे तनाव दूर करने के लिए

Benefits of Yoga

आज के समय हर वर्ग का व्यक्ति तनाव में रहता है, न जाने कितने प्रकार की परेशानियां इंसान को तनाव में बनाए रखती हैं लेकिन योग को अपनाकर आप तनाव मुक्त हो सकते हैं। योग आपके मस्तिष्क को आराम देता है। योग शारीरिक और मानसिक रूप से चमत्कारी वरदान है, योग से तनाव दूर होता है और सकारात्मक ऊर्जा दिमाग में प्रवेश करती है। यही कारण है कि योग को अपनाने वाले व्यक्ति को भूख, नींद और थकावट से जुड़ी सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।

7. योग के फायदे हड्डियों के लिए

Benefits of Yoga

योग के सहारे आप अपनी हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं, बहुत से लोग अपनी हड्डियों में के बारे में बिल्कुल भी चिंता नहीं करते, इसलिए उन्हें एक समय के बाद हड्डियों के दर्द से जूझना पड़ता है। अगर ऐसे लोग योग को अपनाते हैं तो उन्हें सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। आपके उठने-बैठने का तरीका योग के सहारे अपने आप ही सही दिशा की ओर मुड़ जाता है।

8. योग के फायदे आँखों के लिए

Benefits of Yoga

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें बेहद कम उम्र में ही आंखों से संबंधित बीमारियां जकड़ लेती है, ऐसे लोगों को योग जरूर अपनाना चाहिए क्योंकि योग न सिर्फ आपके मस्तिष्क को आराम देता है, बल्कि आपकी आंखों को भी अच्छा बनाता है। कई सारे ऐसे योगासन हैं जिनकी मदद से आप की आंखें लंबे समय तक अच्छी बनी रहती है।

9. तन और मन का व्‍यायाम

Benefits of Yoga

अगर आप केवल व्यायाम करते हैं तो सिर्फ आप अपने शरीर को तंदुरुस्त बना सकते हैं लेकिन योग एक ऐसी तपस्या है जिसको अपना कर आप न केवल अपने शरीर को बल्कि अपने मन को भी तंदुरुस्त बना सकते हैं। योग से आप अपने मन को स्थिर कर सकते हैं। इससे आपको ख़ुशी, प्रेम और ऊर्जा से भरे रहने में मदद मिलती है।

10. ऊर्जा में वृद्धि

Benefits of Yoga

बहुत से लोग तरह-तरह की समस्याओं के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से अपने आपको थका हुआ महसूस करते हैं। क्या आप भी अपने आपको हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं? अगर हाँ, तो आपको बिना देर किये हुए योग अपना लेना चाहिए। प्रत्येक दिन केवल कुछ मिनट का योग आपको पूरे दिन ताजगी और ऊर्जा लबालब रख सकता है। नियमित योगाभ्यास से दिमाग तेज़ होता है और शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

11. आपसी संबंधों में सुधार

Benefits of Yoga

योग के द्वारा आप अपने जीवन को बेहद अनोखा अनुभव प्रदान कर सकते हैं, एक ऐसा अनुभव जो आपको आपके सगे-संबंधियों से बेहतर रिश्ते बनाने में मदद करता है। योग आपके निजी जीवन में खुशी प्रसन्नता और प्रेम का एक सकारात्मक प्रभाव डालता है। अगर आपको अपने जीवन साथी के साथ सुंदर संबंध बनाने हैं तो ऐसे में योग आपके लिए एक जड़ीबूटी का काम कर सकता है इसलिए योग को एक बार अपने जीवन में अपनाकर जरूर देखें।

12. शरीर का बेहतर लचीलापन

Benefits of Yoga

अगर आप ने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है तो आपने ऐसा महसूस किया होगा कि आप की मांसपेशियों में एक अद्भुत लचीलापन आ गया है। हां, ऐसा होने में कुछ समय जरूर लग सकता है लेकिन आपको इसके सकारात्मक प्रभाव अपने शरीर पर जरूर देखेंगे। इससे आपको एक बेहतर लचीलापन मिलेगा, जो आपके उठने-बैठने और खड़े होने के तरीके को सुंदर बना देगा। इससे आपको जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलेगा क्योंकि आप की हड्डियां बेहतर ढंग से काम कर पायेगी।

13. आत्मा की शांति

Benefits of Yoga

योग तथा ध्यान आपके मन की शक्ति को सुधारता है। इससे आपकी आत्मा और मन को वो शांति महसूस होती है जो किसी और काम को करने में महसूस नहीं होती है। आत्मा की शांति मिलने से आपकी दिनचर्या में आपके सभी काम सकारात्मक ऊर्जा से होने लगेंगे और एक अच्छी दिशा की ओर आपके कदम बढ़ने लगेंगे। इसलिए योग का लगातार अभ्यास करे।

14. अच्छी नींद

Benefits of Yoga

योग आपके क्रियाकलापों और आपके शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करता है, ऐसे में आपको अच्छी नींद अपने आप आने लगती है और अच्छी नींद आने का मतलब है शरीर का बेहतर ढंग से काम करना। योग और ध्यान से मानसिक तनाव दूर हो जाता है जिससे आत्मिक शांति महसूस होती है, कार्य शक्ति बढती है और नींद अच्छी आती है। इससे आप एक अच्छे जीवन का अनुभव कर पाते हैं।

15. योग से गुस्सा नियंत्रण करें

Benefits of Yoga

गुस्सा उस व्यक्ति को ज्यादा आता है जो दिमागी तौर पर स्थिर नहीं होता ऐसे लोगों को योग का सहारा लेना चाहिए। योग अपने आप आपके मन को स्थिर करके उसमें सकारात्मक ऊर्जा डाल देता है। जिससे आपका मन हमेशा शांत रहता है और छोटी-छोटी बातों पर आपको गुस्सा नहीं आता, और आप सही फैसला लेने में कामयाब हो पाते हैं।

16. एकाग्रता के लिए योग

Benefits of Yoga

योग से आप अपनी सभी चिंताओं को भूल कर शरीर को एक करने में कामयाब हो सकते हैं। यदि आप अपने शरीर को एक करने में कामयाब हो गए तो एक ऐसी एकाग्रता आपके अंदर आ जाएगी जिससे आप कोई भी काम बेहतर ढंग से कर पाएंगे। इस एकाग्रता को पाने के लिए योग सबसे बेहतर विकल्प है इसको जरूर अपनाएं।

17. याददाश्त में सुधार

Benefits of Yoga

किसी भी काम को अच्छी तरह से करने के लिए एकाग्रता की जरूरत होती है, एकाग्रता और ध्यान आपको योग के सहारे मिलता है। यदि आपने एकाग्रता और ध्यान को अपने जीवन में उतार लिया तो आपकी याददाश्त हमेशा अच्छी बनी रहेगी। वही जिसको भूलने की बीमारी होती उसके लिए भी योग बेहद जरूरी है।

योग के उद्देश्य और जीवन में योग का महत्व

योग का उद्धेश्य हमारे जीवन में शारीरिक, मानसिक, नैतिक, आध्यात्मिक और सामाजिक विकास करना है। योग जीवन जीने की एक ऐसी अद्भुत कला है जिसे अपनाने वाला व्यक्ति हमेशा सकारात्मक ऊर्जा में बना रहता है और किसी भी काम को करने के लिए सकारात्मक ऊर्जा बेहद जरूरी होती है। इससे शारीरिक एवं मानसिक रूप से व्यक्ति निरोग हो जाता है।

योग के उद्देश्य:

  1. मानसिक शान्ति
  2. रचनात्मकता
  3. तनावों से मुक्ति
  4. वृहत-दृष्टिकोण का विकास करना
  5. शारीरिक रोगों से मुक्ति
  6. नशे से मुक्ति पाना
  7. अद्भुत शरीर का रूपान्तरण
  8. प्रकृति विरोधी जीवनशैली में सुधार करना
  9. मानसिक शक्ति प्रदान करना
  10. उत्तम शारीरिक क्षमता प्रदान करना

योग को भगवान श्री कृष्ण ने भी महत्व दिया है, भगवान श्री कृष्‍ण ने श्रीमद्भागवत गीता में योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि, “योग: कर्मसु कौशलम्’’ अर्थात् कर्मों की कुशलता का नाम ही योग है। सभी मनुष्यों की जीवन में योग का बहुत बड़ा महत्व है। योग से निरोग हुआ जा सकता है। मन की शांति महसूस की जा सकती है। इसी वजह से लोग इसकी और आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि इससे बहुत से लोगों की जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन किया है। योग जिंदगी जीने का एक अलग नजरिया महसूस कराता है। सही रूप से कहें तोह योग केवल शारीरिक व्यायाम या रोगों को दूर करने वाली क्रिया नहीं है बल्कि जीवन को बेहतर बनाने वाली एक जीवन पद्यति है।

Benefits of Yoga से होने वाले फायदों के कारण लोग इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं, जिसकी वजह से योग का महत्व धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। पहले योग केवल भारत तक ही सीमित था लेकिन जब लोगों को Benefits of Yoga के बारे में पता चला तो योग विदेशों में भी प्रसिद्ध होने लगा। अब तो लोग योग की पढ़ाई भी करते हैं जिससे योग को सही रूप से इस्तेमाल में लाया जा सके।

21 June को मनाये जा रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) की आप सभी को ढेरों सारी शुभकामनाएं। हम आपके लिए यही कामना करते हैं कि आप हमेशा स्वस्थ और खुश रहें और अपने जीवन में नई ऊंचाइयां हासिल करें। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हम आपसे निवेदन करते हैं कि इस जानकारी को सोशल मीडिया जैसे Facebook और WhatsApp सहित अलग-अलग जगहों पर शेयर करें ताकि इस जानकारी को और लोगों तक पहुंचाया जा सके। इस जानकारी से जुड़े अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हैं, तो आप नीचे कमेंट भी कर सकते हैं। योग अपनाएं और निरोग रहें।

2 thoughts on “Benefits of Yoga in Hindi | 17 जबरदस्त योग के फायदे”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.