Best Health Tips In Hindi – Top 10 हेल्थ टिप्स हिंदी में

Best Health Tips In Hindi आज के समय एक बहुत बड़ा सवाल बन चुकी है, Health Tips हर व्यक्ति जानना चाहता और Best Health Tips जानने के बाद अपनी दिनचर्या में अपनाना चाहता है। आजकल की नई-नई technology और modern lifestyle की वजह से हमारे environment और खानपान में बदलाव आ रहा है। जिससे health पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इस वजह से हमे अपनी हेल्थ पर ध्यान देने की बहुत ज़रूरत है। अगर आप जानना चाहते हैं कि स्वस्थ कैसे रहा जाये? तो इस जानकारी को पूरा पढ़े।

आजकल हर इंसान mordern और busy lifestyle की वजह से अपने खान-पान और अपनी health पर ध्यान नहीं दे पाता है, जिसकी वजह से हमे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, हम किसी खतरनाक बीमारी का शिकार बन सकते है। थोड़ी समझदारी और Best Health Tips In Hindi जानकर हम अपनी हेल्थ में सुधार ला सकते हैं।

ज़रूरत हैं तो थोड़ा सा ध्यान देने की, हम आपको बताएंगे Top 10 Health Tips in Hindi जिसे अपनाकर आप एक ख़ुशी से भरपूर लाइफ जी सकते हैं बिना किसी बीमारी के। आगे बढ़ने से पहले आप यह बात जान लें की WHO के अनुसार शराब के हानिकारक सेवन से हर साल 3.3 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए हम बात करेंगे (Tips on How to be Healthy)

Best Health Tips In Hindi

Health Tips in Hindi

आज आप कुछ ऐसी हेल्थ टिप्स सीखेंगे जो आपको बेहद स्वस्थ रखेगी। आज के समय शरीर को सही रखना बेहद ज़रूरी हो गया है। शरीर को सही रखने के लिए हेल्थ टिप्स का पता होना बेहद ज़रूरी है, इसलिए हम आपको सबसे अच्छी हेल्थ टिप्स हिंदी में बताने जा रहे हैं।

1. सही समय पर खाना

खाना अमर लिए बेहद ज़रूरी है, अच्छा खान-पान रखने से पेट से जुडी बीमारियां खत्म हो जाती हैं। अच्छा खान-पान अच्छे स्वास्थ की पहली निशानी होता है। हमें सुबह, दोपहर और रात को सही समय पर भोजन लेना चाहिए। भोजन करने के समय में परिवर्तन या असंतुलन सेहत पर बुरा असर डालता है। हो सके तो रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे भोजन जल्दी पचता है, यह बहुत अच्छी Best Health Tips In Hindi में आता है।

2. व्यायाम रोज करें

रोज़ाना Exercise Karne Ke Fayde बहुत सारे हैं। रोज़ाना व्यायाम करने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है और कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलती है। सुबह की हवा में प्रदुषण न्युनतम होता है इसलिए प्रतिदिन सुबह व्यायाम, सूर्य नमस्कार या फिर टहलने की आदत डाले। रोज़ाना व्यायाम करना ऐसी आदत है जो आपको हमेशा निरोगी बनाये रखेगी। रोज़ाना व्यायाम करना Best Health Tips में से एक है। Morning Exercise आपको पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रखेगी। उम्मीद है आपको यह Best Health Tips In Hindi बहुत अच्छी लगी होगी।

3. फ़ास्ट फूड का सेवन बंद

आप Healthy Life जीना चाहते है तो चाय, कॉफी और फ़ास्ट फूड आदि का सेवन बंद कर देना चाहिए। ज्यादा तेल, मसालों से बने भोजन का उपयोग न करें, खाने को सही और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। फ़ास्ट फूड को जंक फ़ूड भी कहा जाता है मतलब ऐसा फूड जिसे खाने ना खाने से कोई फायदा नहीं होता है। फ़ास्ट फूड में प्रोटीन और विटमिंस की मात्र ना के बराबर होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, फ़ास्ट फ़ूड बहुत सी घातक और हानिकारक बिमारियों को निमंत्रण देता है। इसलिए जितना हो सके इससे दूर ही रहें। फ़ास्ट फ़ूड से दूरी Best Health Tips In Hindi है।

4. पीठ को सीधा रखकर बैठें

हमारे शरीर के अंगों को सबसे ज्यादा आराम तभी मिलता है, जब आप अपनी रीढ़ को सीधा रखकर बैठने की आदत डालते हैं। पीठ को सीधा रखकर बैठना Best Health Tips In Hindi में आता है। देखा जाये तो आज के समय आराम का मतलब पीछे टेक लगाकर या झुककर बैठना होता है। लेकिन इस तरह बैठने से शरीर के अंगों को कभी आराम नहीं मिल पाता।

5. तांबे के बर्तन का उपयोग करें

तांबे के बर्तन में बैक्टीरिया-नाशक गुण पाए गए हैं हालांकि इसपर अभी भी काम चल रहा है और इसमें मेडिकल साईंस बड़ी गहरी रुचि ले रहा है। तांबा यानी कॉपर, सीधे तौर पर शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करने में मदद करता है और कई बीमारियों से सुरक्षा देता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है। तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होने देते। इसके अलावा भी तांबे के बर्तन का उपयोग हमारे जीवन में बहुत फ़ायदेमं होता है।

6. प्रकृति के करीब रहे

हमें प्रकृति के करीब रहने का समय ज़रूर निकलना चाहिए। कोशिश करें कि अपने घर में पेड़-पौधे लगाएं इस तरह से पेड़-पौधे घर में जड़ी-बूटियों के तौर पर इस्तेमाल किये जा सकते हैं जिससे छोटी-मोटी बीमारी का इलाज खुद कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे आपको शुद्ध हवा, पानी भी मिल सकेगा। इससे मन को शांति मिलती है और अच्छे विचार मन में आते हैं।

7. हमेशा सकारात्मक सोचें

हमेशा पॉजिटिव रहने से हमारी Health पर भी पॉजिटिव असर होता है। सकारात्मक सोच रखने वाला इंसान हमेशा दिमागी तौर पर स्वस्थ रहता है। नकारात्मक सोच अक्सर व्यक्ति को संकीर्ण सोच वाला बना देती है। हमेशा कोशिश करें कि आप सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति के साथ रहें। सकारात्मक सोच वाले व्यक्ति के साथ रहने से अपने विचारों में बदलाव लाने के लिए प्रेरणा मिलती है। सकारात्मक सोच Best Health Tips In Hindi की सबसे बड़ी पहचान है।

8. फल और ड्राई फ्रूट ज़रूर खाये

फलों और ड्राई फ्रूट में पानी की मात्रा नहीं होती,  हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फल और ड्राई फ्रूट से हृदय को स्वस्थ रखने मदद मिलती है, ड्राई फ्रूट्स का उपयोग रक्त संचार को सही करने का काम कर सकता है। ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट काफी अधिक मात्रा मौजूद होते हैं। उन ड्राई फ्रूट्स से हमें परहेज करना चाहिए जिनमें अलग से शुगर मिलाया गया होता है। बादाम में हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन E की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। फल और ड्राई फ्रूट का खाना बेस्ट हेल्थ टिप्स में से एक है।

9. वजन को नियंत्रित रखे

वजन को नियंत्रित रखना हमारी सेहत को बहुत फायदा पंहुचा सकता है। भोजन अधिक करने से हमारा वजन बढ़ सकता है लेकिन जंक फूड के सेवन से बढ़ते हुए वजन के कारण हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। कम वजन वाले लोगों को संतुलित और सही आहार का सेवन करना चाहिए वसा को बढ़ाने में मदद कर सके। लेकिन पेट में फैट नहीं बढ़ने देना चाहिए। अधिक वजन वाले लोगों को सलाद, हरी सब्जियां आदि का सेवन करना चाहिए, इससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इस Best Health Tips In Hindi को अपना कर आप वजन को नियंत्रित रख सकते हैं।

10. हरी और पत्तेदार सब्जी खाये

हरी और पत्‍तेदार सब्‍जियां हमारे जीवन में बहुत ज़रूरी होती हैं क्‍योंकि इसे खाने से हमें हर प्रकार का पोषण मिलता है। हरी और पत्तेदार  सब्‍जियां बढ़ते वजन को कम करती है, हड्डी को मजबूती देती है और स्‍किन में ग्‍लो लाती है इसके अलावा भी इसको खाने के बहुत से अन्य फाएदे होते हैं। हरी और पत्‍तेदार सब्‍जियां शाकाहारी भोजन में आता है और शाकाहारी भोजन मांसाहार की तुलना में अधिक जल्दी पचता है और पेट से जुड़े रोग कम करता है।

दोस्तों! इस लेख में आपको Best Health Tips In Hindi से जुडी पूरी जानकारी मिल गयी होगी। यह लेख How To Be Healthy In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह लेख “Best Health Tips In Hindi“ आपको अच्छा लगा तो आप इसको Share कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप अपना Comment भी दे सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको health ke baare mein jankari, body health tips in hindi, ayurvedic health tips in hindi, aaj ka health tips, good health in hindi से जुड़ा हमारा यह best health blog in hindi अच्छा लगा होगा। hindi health articles के लिए आप हमारा यह ब्लॉग शेयर भी कर सकते है। हम आपके लिए बेहद अच्छी टिप्स लेकर आते रहते हैं।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x