Best Beauty Tips in Hindi: 7 ब्यूटी टिप्स हिंदी में

Best Beauty Tips in Hindi बताने जा रहे हैं, जो ना तो ज्यादा समय लेंगे और अगर आप इनका नियमित रूप से सही पालन करेंगे तो आपको कुछ समय के अंदर फर्क महसूस होने लगेगाआजकल हम सभी घर से लेकर बाहर तक इतना बिजी होते हैं कि अपनी केयर ही नहीं कर पाते। हमारी सुंदरता पर सबसे ज्यादा असर वातावरण में फैले प्रदूषण का होता है।

अगर हम अपनी त्वचा को इस प्रदूषण से बचाने में कामयाब हो जाते हैं तो आधी समस्या का समाधान तो बिना किसी देखभाल के ही हो जाता है। इसलिए आज हम आपको Best Beauty Tips बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आपकी सुंदरता में चार-चांद लग जाएंगे।

Best Beauty Tips in Hindi:

Best Beauty Tips in Hindi

Moisturizers का उपयोग करना skin के लिए अच्छा माना जाता है औरयह Best Beauty Tips भी है, सूखी त्वचा हुए या फिर सामान्य त्वचा एक Moisturizers आपकी त्वचा को अच्छा बनाने में कारगर साबित होगा। यदि आप अपने 20 या 30 के हैं, तो डॉक्टर कहते हैं, मॉइस्चराइज़र आपको सुरक्षा प्रदान करेंगे और आपकी त्वचा को उम्र से पहले बूढ़ा होने से बचाएंगे।

1. मॉइस्चराइज़र का उपयोग:

मिनेसोटा मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में त्वचा विज्ञान के एक एसोसिएट क्लिनिकल प्रोफेसर क्रचफील्ड कहते हैं, यदि त्वचा सूखी हो तो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करें। यदि त्वचा ऑयली है तो किसी हल्के मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें लेकिन मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है।

एक कित्तली में पानी डाल के गरम करे और जब भाप निकलने लगे तो चेहरे पर कित्टली को फेरे और त्वचा को भाप लगे, साथ में रुई का टुकड़ा रखे और चेहरे को घिसते रहिये, भाप लगने से मरे हुए कोशिका ढीले हो जायेंगे और रुई के अन्दर चिपक कर निकल जायेंगे। मुल्तानी मिटटी और निम्बू का मिश्रण से भी चेहरे की त्वचा को आप साफ़ कर सकते है।

2. प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें:

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है, जो मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है, जिससे त्वचा की रंगत सुधरती है, इसके अलावा हल्दी में ऐंटी-इन्फ़लैमटॉरी गुण भी होते हैं, जो मुहांसों को हटाने में मददगार हैं। हल्दी का पैक बनाने के लिए एक टीस्पून हल्दी पाउडर में तीन टीस्पून नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें, इसे त्वचा की उन जगहों पर लगाएं, जहां का रंग काला पड़ गया है।

इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें फिर चेहरा धो लें। चाहे लडकी हो या लड़का, आप ऐलोवेरा का इस्तमाल भी कर सकते है। पीपल के छाल को पत्थर मे खिसके और उसमे थोडा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लिजिए और चेहरे मे लगा लिजिए और 20 मिनट के बाद उसको धो लें। पीपल के छाल को पत्थर मे खिसके और उसमे थोडा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लिजिए और चेहरे मे लगा लिजिए और 20 मिनट के बाद उसको धो ले। यह Best Beauty Tips में से एक है।

3. फ्रूट पैक का नियमित उपयोग:

फलों में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट तो करते ही हैं, दाग-धब्बे भी हल्के करते हैं। फ्रूट पैक के लिए मसला हुआ आधा पका केला, मसला हुआ एक टुकड़ा पका पपीता में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर रोज सुबह व रात में सोने से पहले लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। महीने भर लगातार लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। चेहरे पर चमक भी आ जाती है।

इसमें आप टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। टमाटर के अंदर ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हलके हाथों से मलें। इस Best Beauty Tips in Hindi से बहुत लोगों को फायदा हुआ है।

4. आँखों की देखभाल करें:

आंखों की सतह का हिस्सा काफी सबसे संवेदनशील है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है। आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें

5. हर्बल फेस मास्क का इस्तेमाल करें:

अगली Beauty Tips in Hindi हर्बल फेस मास्क स्किन को स्वस्थ और पौषक रखने का सबसे शानदार तरीका है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है। जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है। गर्मियों के दिनों में आप मुल्तानी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकती हैं।

सबसे पहले खीरे की प्यूरी तैयार कर लें। फिर बाउल में एलोवेरा जैल के साथ खीरे की प्यूरी मिलाएं। इसके बाद एक चम्मच में एस्पिरिन टैबलेट लेकर पानी डालकर अच्छे से गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बाउल वाले मिक्सचर में मिला लें। अब इस तैयार मास्क को 20 मिनिट तक लगाने के बाद अच्छे से साफ कर लें।

6. साफ पानी पियें:

खूब सारा साफ पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये। इसेस शरीर से गंदगी बाहर निकलती है। पानी पीने से आप अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं। जब शरीर में पानी का स्तर बेहतर होता है, तो तरलता के कारण आपका शरीर हानिकारक, विषैले तत्वों को आसानी से शरीर से बाहर कर पाता है और आपकी उम्र और स्वास्थ्य पर इसका असर नजर आता है।

स्वच्छ जल पीना Best Beauty Tips in Hindi में से एक है। स्वच्छ जल पीने से आपकी सुंदरता पर इसका असर पड़ता है और धीरे-धीरे आपके चेहरे पर ग्लो आ जाता है। पानी पीने की यह आदत आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकती है। आपकी त्वचा नर्म, मुलायम, साफ, बेदाग और तेल रहित बनी रहेगी। इन hair and skin care tips in hindi का इस्तेमाल करके आपको बहुत फायदा होगा।

7. गुलाब जल लगाये:

त्वचा को नियमित देखभाल की जरूरत है, जिसमें टोनिंग भी अहम हिस्सा है। त्वचा दूध से साफ करने के बाद इस पर टोनर के रूप में गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल का इस्तेमाल दिन में कई बार किया जा सकता है। वहीं सर्दियों में ग्लिसरीन में गुलाब जल और नींबू मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है। मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा बताई गई Best Beauty Tips in Hindi आप लोगों को बहुत पसंद आई होगी, इसी तरह की अन्य फायदेमंद जानकारी पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को अभी बुकमार्क करें और अपनी विशेष राय देने के लिए हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Ayurvedic Beauty tips in Hindi:

बहुत से लोग Ayurvedic beauty tips in hindi जानना चाहते हैं, उनके लिए Best Beauty Tips in Hindi यही रहेगी कि कच्चे आलू को बीच से काटकर दो हिस्से कर लें अब आलू को अपने चेहरे पर हलके हाथ से घिसें, ज्यादा तेजी से ना घिसें, थोड़ी देर तक चेहरे पर ऐसे ही घिसते रहें, आलू के रस से त्वचा का कालापन दूर होता है और अब चेहरे को अच्छे से धोलें।

जिन लोगों की त्वचा रुखी और खिंची-खिंची सी है उन लोगों के लिए Best Beauty Tips in Hindi यही है कि दूध की मलाई लेकर अपने चेहरे पर लगायें, आप चाहें तो रात को चेहरे पर मलाई लगाकर भी सो सकते हैं या सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले भी मलाई इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके फटे होंठ या फटे गाल भी ठीक हो जायेंगे।

इसी के साथ अगली Best Beauty Tips in Hindi ये है कि रोजाना तीन बार अपने घर के एक अच्छे साबुन या फेस वॉश से मुंह धोना चाहिए, सूर्य की किरणों से बचें दोपहर के समय घर से बाहर ना निकलने की कोशिश करें। दोपहर को सूर्य से निलकने वाली किरणें चेहरे को बहुत नुकसान पहुँचाती हैं, धूप में ज्यादा रहने से गोरी त्वचा भी सांवली पड़ने लगती है। लेकिन सुबह की धूप हमारे लिए फायदेमंद होती है।

मुझे उम्मीद है कि आपको Best Beauty Tips in Hindi बहुत अच्छी लगी होंगी। इन ब्यूटी टिप्स को अगर आप फॉलो करेंगे तो आपकी Skin में जबरदस्त glow आएगा और समय के साथ आपको Best Beauty Tips in Hindi से बहुत फायदा भी मिलेगा। अगर आपको Best Beauty Tips in Hindi से जुडी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसको सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे।

यह भी पढ़े: