Top 5 Back Workout In Hindi

सबसे पहले आप सभी को नमस्कार, तो आज हम एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने जा रहे है जो की हमारी शरीर की सबसे बड़ी मसल है जी हा हम बात कर रहे है आपकी बैक की, आइए जानते है क्या है वो Top 5 Back Workout In Hindi जिससे आपकी बैक बहुत ही जबरदस्त व कटिंग शेप में बनेगी।

Top 5 Back Workout In Hindi

Table of Contents

1. Pull-ups 

सबसे पहले बात करते है Pull-ups की इस exercise से आपकी बैक में v-shave की कटिंग बनती है और आपकी बैक का साइज भी बढ़ता है, इस exercise के आपको 4 set लगाने है और हर सेट मैं 10-12 reps निकालने है।

2. Wide-Grip Lat Pull-Down

इस exercise से आपकी पूरे अपर की मसल पर लोड पड़ता है और सबसे ज्यादा आपकी मिडिल बैक पर लोड पड़ता है इस exercise से भी आपकी बैक के कॉर्नर चौड़े वा मजबूत बनते है। इस exercise के आपको 4 set लगाने है और हर सेट मैं 10-12 reps निकालने है।

3. Seated Cable Row

इस exercise से आपकी अपर बैक पर लोड पड़ता है जो की आपकी शोल्डर की साइड मोटाई ब कटिंग शेप में आती है यह एक बेस्ट exercise है आपकी बैक चौड़ी करने के लिए। इस exercise के आपको 4 set लगाने है और हर सेट मैं 10-12 reps निकालने है।

4. Bent-Over Dumbbell Row

इस exercise से आपकी मिडिल वा अपर दोनो मसल पर लोड पड़ता है अपनी बैक की exercise मैं इसको बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।इस exercise के आपको 4 set लगाने है और हर सेट मैं 10-12 reps निकालने है।

5. DeadLift

इस exercise से आपकी लोअर बैक पर लोड पड़ता है जिससे की आपकी कमर बड़ी के साथ साथ बहुत मजबूत वा कटिंग शेप आती है ये exercise बैक के लिए बहुत जरुरी हैं, इस exercise के आपको 4 set लगाने है और हर सेट मैं 10-12 reps निकालने है।

NOTE:- हमें उम्मीद है कि आपको Top 5 Back Workout In Hindi पसंद आई होगी, हम आपसे निवेदन करते हैं कि कोई भी Exercise करने से पहले अपने शरीर का (Warm-Up) जरूर करे।