Fashion Designer Kaise Bane – फीस, कोर्स, टॉप कॉलेज – पूरी जानकारी हिन्दी में

Fashion Designer Kaise Bane आप लोगो ने Fashion Designing के बारे में तो ज़रूर सुना होगा, अगर आप Fashion Designing Ka Course Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पड़े, आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेगे। फैशन डिज़ाइनर कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। Fashion Designing में Carrier बनाना कोई आसान काम नहीं है, इसमें आपको अपनी skills का अच्छी तरह उपयोग करना आना चाहिए।

Fashion Designing में अगर आप अपना Carrier बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको सही जानकारी होना बहुत जरूरी है इसलिए हम आपको Fashion Designer के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आप ये बात तो जानते ही कि Time के हिसाब से लोगों के पहनावे में बहुत बदलाव आता है। इस बदलाव में बहुत बड़ा योगदान Fashion Designer का होता है। अलग-अलग तरह के कपडे डिज़ाइन करके उनको इस तरह का बनता है जिससे उस फैशन का Trend चल सके।

क्या आप Fashion Designer बनना चाहते हैं? क्या आपको लगता है कि आपने वह Skills है जो एक Fashion Designer में होनी चाहिए? क्या आप भी सपना देख रहे हैं कि आपको लोग Fashion Designer से जाने? क्या आपको नहीं पता कि Fashion Designer Kaise Bane? हम आपको बताने वाले हैं कि फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या करें?

हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आपको फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या करना होगा? Fashion Designer Kaise Bane इस बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को पूरा पड़े। सबसे पहले जानते हैं कि Fashion Designing Kya Hai? कृपया इस पोस्ट को  ध्यानपूर्वक पढ़े, तभी यह पोस्ट आपके समझ में आएगी। आपको फैशन डिज़ाइनर कैसे बने स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूँ तो चलिए जानते है फैशन डिज़ाइनर कैसे बने।

Fashion Designing Kya Hai?

Fashion Designer Kaise Bane

“Fashion Designing” नाम से ही पता चलता है कि जो चीजों को डिजाइन करें या चीजों को नया attractive कार देना, एक ऐसी नई सुंदर डिजाइन देना जिसे देख कर लोगों की आंखें चमक जाएं। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स नाम, दाम, सोहरत और ग्लैमर से भरपूर है

इसमें आपको Cloths, Dresess, Shoes, Cycle design आदि को Design करना होता है। कंपनियां आपको केवल डिजाइन बनाने के पैसे देती हैं, चीजों को बनवाने के लिए कंपनियां अलग लोगों या मशीनों को रखती हैं। अगर आप Creative है और आपको इन सब में Interest है, तो आप Fashion Designing में अपना Carrier बना सकते है। यह बात मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि जिस फील्ड में हम रूचि रखते है उसी फील्ड में अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

जो लोग इस कोर्स को करके सफल होते हैं वह एक नई दुनिया में पहुंच जाते हैं फैशन डिजाइन की दुनिया में, जहां पर हर चीज सुंदर दिखाई देती हैं। यह कोर्स एकमात्र ऐसा Creative Option है जो ना सिर्फ India में बल्कि विदेशों में भी ग्लैमर से भरा हुआ है। फैशन डिजाइनर की मांग भी बढ़ती जा रही है इसलिए भविष्य में इस कोर्स का खूब scope होगा।

बहुत से लोग जानकारी ना होने के कारण यह समझते हैं कि फैशन डिजाइनर का काम एक Tailor की तरह होता है जो कपड़ों को सिल कर, कपड़े बनाता है जबकि यह बात बिल्कुल गलत है। फैशन डिजाइनर का काम केवल अलग-अलग तरह के कपड़ों को डिजाइन करना, उनको एक नया रूप-रंग देना होता है।

यह भी पड़े: Best Beauty Tips in Hindi

Fashion Designer Kaise Bane?

फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको अपनी Imagination को Paper पर उतारना आना ही चाहिए, जिसके लिए आपको अपनी Fashion Designing Skills पर बहुत Control करना पड़ेगा क्योंकि फैशन डिजाइनर को बहुत बारीक से बारीक काम करना पड़ता है जो हर किसी के बस की बात नहीं होती। फैशन डिजाइनिंग एक लम्बे समय तक टिकने वाला कोर्स है, इसकी डिमांड कभी कम नही हो सकती क्यूंकि लोग हमेशा नए डिज़ाइन के कपड़े पहनने में दिलचस्पी रखते है।

Fashion Designing में Carrier बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 10th और 12 Class कम से कम 50% Marks से पास करनी पड़ेगी, तभी जाकर आप अच्छे संस्थान में Admission ले सकते हैं। बहुत से बड़े-बड़े संस्थान fashion designing course के लिए Entrance Exam भी कराते हैं।

Entrance Exam द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको Maths, General Knowledge, Current affairs, English और Communication Ability पर बहुत मजबूत पकड़ होनी चाहिए। मेरी राय में तो आपको किसी English Newspaper को पढ़ना शुरू कर देना चाहिए, जिससे आपकी English में सुधार होगा और Current affairs के साथ-साथ General Knowledge में भी Improvement होगा।

फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए क्या आना चाहिए:-
  • Creativity
  • Drawing
  • Sharp Mind
  • Communication Skills
  • Business Sense
  • Motivated

Fashion Designing Course:

Fashion Designing का कोर्स करने के लिए आपको Education में अच्छा होने के साथ-साथ Creative होना चाहिए, अपनी 10th और 12 Class काफी अच्छे नम्बरों से पास करके अपनी Choice के according कॉलेज में admission लेना पड़ेगा। काफी college (NIFT, NID, IITC etc.) Fashion Designing कोर्स के लिए entrance exam कराते हैं।

इन बड़े कॉलेज में admission लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम निकालना पड़ेगा जिसके बाद आपको एडमिशन मिल जाएगा, आप चाहे तो Polytechnic College में भी Fashion Designing का कोर्स कर सकते हैं। मान्यता प्राप्त संस्था से Degree और Diploma का Course करने के बाद आप किसी कंपनी में job कर सकते हैं। यदि आपको job नहीं करनी तो आप फैशन से जुड़ा अपना खुद का Business भी शुरू कर सकते हैं।

Fashion Designing के कोर्स:-

  • BDes Fashion Design – 4 Year Course
  • BA (Hons) Fashion Design – 4 Year Course
  • Post Graduation Diploma In Fashion Design – 2 Year Course
  • BA (Hons) In Fashion Design & Life Style Business Management – 3 – 4 Year Course
  • Fashion And Textile Design – 1 Year Course
  • Master Of Business Administration In Fashion Technology – 2 Year Course
  • Master In Fashion Technology – 2 Year Course
  • Diploma In Fashion Technology – 1 Year Diploma Course

Career Options in Fashion Designing:

Fashion Designing Course करने के बाद आप Intrest के हिसाब से Accessory, lifestyle, Clothing production और Designing की फील्ड में करियर बना सकते हैं। Professional designer के रूप में Export House, Garments Store Chain, Textile Mill & Jewelery House में करियर बना सकते हैं। आप चाहे तो Boutique में Fashion Designer, Pattern maker, Fashion Coordinator, Fashion Stylist. Fashion Choreographer आदि के रूप में करियर बना सकते हैं

Best College for Fashion Designing:

  • National Institute of Fashion Technology (NIFT), New Delhi
  • National Institute of Fashion Technology (NIFT), Mumbai
  • National Institute of Fashion Technology (NIFT), Bangalore
  • National Institute Of Design (Nid) – Ahmedabad
  • Sophia Polytechnic – Mumbai
  • JD Institute Of Fashion Technology – Mumbai
  • JD Institute Of Fashion Technology – Jaipur
  • Pearl Fashion Academy – New Delhi, Mumbai, Jaipur
  • South Delhi Polytechnic For Women – New Delhi
  • Sndt Women’s University – Mumbai
ये भी पड़ें: Typing Karke Paise Kaise Kamaye

Fees For Fashion Designing:

जैसा कि हमने आपको बताया था कि फैशन डिजाइनिंग का कोर्स नाम दाम शोहरत और ग्लैमर से भरपूर है जहां जाने के लिए आपको कुछ हद तक अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। फैशन डिजाइनिंग के अलग-अलग कोर्स में अलग-अलग Annual फीस लगती है जो 1.5 लाख से शुरू होकर 5 लाख तक भी जा सकती है। प्राइवेट कॉलेज फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए थोड़ी ज्यादा फीस लेते हैं इसलिए कोशिश यही करें कि आप NIFT जैसे कॉलेज में इंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन ले।

Salary of Fashion Designer:

फैशन डिजाइनर की सैलरी कंपनियां उनकी योग्यता के आधार पर तय करती हैं, शुरुआत में आपको महीने के 15 से 20 हज़ार मिलेंगे लेकिन अगर आप Creative हैं तो धीरे-धीरे आपकी सैलरी बढ़ती रहेगी, अगर आप चाहें तो खुद का Business भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको अधिक मुनाफा होगा।

Fashion Designer Business Plan:

Fashion Designing एक Best Option है Creative और Artist लोगों के लिए, आप Hardword करके अपनी Skills का इस्तेमाल करके काफी अच्छा Business कर सकते हैं। अगर आप फैशन डिजाइनिंग के बाद जॉब नहीं करना चाहते तो आप खुद का Fashion Boutique भी खोल सकते हैं।

Conclusion:

मुझे उम्मीद है कि आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि Fashion Designer Kaise Bane, हमने बहुत सरल शब्दों में बताया है कि How To Become A Fashion Designer In Hindi हम आशा करते है की आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिले गए होंगे।

अगर आपके मन में Fashion Designing से जुड़ी हुई कोई भी समस्या है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते हैं। हम आपको आपके सारे सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे, साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोगो को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके।

मुझे उम्मीद है कि आप को Fashion Designer Courses In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी, इसके अलावा अगर आप कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट में हमसे पूछ सकते हैं। TipsReport पर फैशन डिजाइनिंग से जुड़े हुए आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

10 thoughts on “Fashion Designer Kaise Bane – फीस, कोर्स, टॉप कॉलेज – पूरी जानकारी हिन्दी में”

  1. Sir main fashion designing karna chahti hoon ,
    Mere 12th me 92% marks the aur mein bachpan se fashion designing me kaafi ruchi rkhti hoon.

    Reply
  2. 1/ Sir Mai Kolkata se hi mathematics subject fail hu 10th marks 30% mai fashion designer course kar sakta hun?
    2/ My language Bengali English mein hai marks 50% fashion designing fashion design course kar sakta hun? Mai tailor master hu
    my age 26 year pleasee help me

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.