Dream 11 Tips and Tricks in Hindi

Dream 11 Tips and Tricks in Hindi जानने के लिए आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। यहाँ पर हम आपको ऐसे ड्रीम 11 टिप्स बताएंगे जिनसे आप ड्रीम 11 के बादशाह बन सकते हैं। ड्रीम 11 इंडिया का सबसे बड़ा Fantasy Game है, Dream 11 में first Rank लाना इतना आसान नही होता है, इसके लिए बहुत दिमाख लगाना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि dream11 में जीतने के लिए किस्मत का होना जरूरी नहीं है क्योंकि dream11 में सब कुछ दिमाग का खेल है। अगर आप मैच शुरू होने से पहले मैदान और संभावित टीम के बारे में पूरी जानकारी लेने में कामयाब हो जाते हैं तो आपके जीतने के चांसेस बढ़ जाते हैं इसलिए आपकों सही जानकारी और ज्ञान का होना आवश्यक है।

अगर आप dream11 में अपनी क्रिकेट टीम बनाते हैं तो आपको दोनों टीमों में से सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ियों को चुनना होता है। इसके साथ आपको विकेटकीपर, कैप्टन और वाइस कैप्टन का भी सही तरीके से चुनाव करना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैप्टन और वाइस कैप्टन को बाकी अन्य खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा पॉइंट मिलते हैं, इसलिए कैप्टन और वाइस कैप्टन का चुनाव सोच समझ कर करना चाहिए। अगर आपको क्रिकेट की सही जानकारी है तो आप उन खिलाड़ियों का चुनाव कर सकते हैं जो मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने की काबिलियत रखते हैं।

Dream 11 Tips and Tricks in Hindi

Dream 11 Tips and Tricks in Hindi

अगर आपको Dream11 Tips के बारे में पता नहीं है तू चिंता ना करें क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम आपको Dream 11 Tips and Tricks के बारे में बताने जा रहे हैं। यहाँ हम आपकों ऐसे तरीकों के बारे में बताएँगे जहाँ से आप कुछ ही समय में Dream11 में खेले जाने वाले मैच का पूरा फायदा उठा सकते है।

Dream11 फेंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है, यहां पर न केवल क्रिकेट बल्कि अन्य स्पोर्ट्स की फेंटेसी टीम बनाकर ढेर सारे पैसे कमाए जा सकते हैं। आज के समय न जाने कितने लोग dream11 से लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन जो लोग dream11 को समझने में नाकाम रहते हैं उन लोगों के लिए Dream 11 Tips and Tricks को जानना बेहद जरूरी है। इनको जानकर आप dream11 में लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

Download the Dream11 App from Here

ड्रीम 11 में जितने के लिए आपको 11 प्लेयर के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, जो मैच में अच्छा कर सकते है। आइये अब जानते हैं  कि ड्रीम 11 कैसे जीतें? और ड्रीम 11 से 1 करोड़ कैसे जीतें? आगे बढ़ने से पहले हम आपसे निवेदन करते हैं कि ऊपर दी हुई लिंक पर क्लिक करके Dream11 Download करें।

1. Cricket Websites

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी क्रिकेट वेबसाइट हैं, जो आपको फ्री में dream11 की फेंटेसी टीम के बारे में पूरी जानकारी दे देती है। बहुत से लोग ऐसी वेबसाइट पर रेगुलर अपडेट लेते रहते हैं और अपनी खुद की फेंटेसी टीम बनाकर अच्छा खासा मुनाफा बनाते रहते हैं। इंटरनेट पर मौजूद ऐसी वेबसाइट आपको Dream 11 Tips and Tricks के साथ पूरा एनालिसिस करके ही अपनी फेंटेसी टीम मैच से पहले बता देती है। कई सारे लोग ऐसी वेबसाइट पर भरोसा भी करते हैं, आप चाहे तो ऐसी वेबसाइट की मदद डाटा को एनालिसिस करने के लिए इस्तेमाल में ले सकते हैं नहीं तो आप अपनी फेंटेसी टीम डायरेक्ट ऐसी वेबसाइट की फेंटेसी टीम से कॉपी भी कर सकते हैं।

2. Telegram Channel

टेलीग्राम आज के समय बेहद लोकप्रिय हो चुका है। टेलीग्राम पर बड़े-बड़े Experts अपने चैनल बनाकर फ्री में फेंटेसी क्रिकेट टीम उपलब्ध करवाते हैं। यहां पर आपको उनके द्वारा बनाई गई फेंटेसी टीम द्वारा जीते गए पैसों की पूरी जानकारी भी दी जाती है। इतना ही नहीं टेलीग्राम चैनल चलाने वाले एक्सपर्ट आपको पेड़ सब्सक्रिप्शन की फैसिलिटी भी देते हैं, जहां पर आपको फुल सपोर्ट भी दिया जाता है। आज के समय टेलीग्राम चैनल पर बताई गई फेंटेसी टीम को समझने के बाद बहुत से लोग बड़ा मुनाफा कमा लेते हैं। आप चाहे तो कई सारे ऐसे टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं लिंक नीचे दी गई है।

Join Telegram Channel

3. YouTube Information

जिस तरह टेलीग्राम पर बड़े-बड़े क्रिकेट एक्सपर्ट अपनी फेंटेसी टीम मैच से पहले फ्री में देते हैं, उसी प्रकार यूट्यूब पर भी बहुत से ऐसे क्रिकेट एक्सपर्ट हैं जो फ्री में अपनी फेंटेसी टीम दिखाते हैं। कभी-कभी ऐसे लोगों की फेंटेसी टीम अच्छा खासा मुनाफा दे जाती है लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा देखने को मिला है कि बहुत से YouTuber द्वारा बताई गई फेंटेसी टीम को अपनाने के बाद उनको कुछ खास फायदा नहीं हुआ। ऐसे में हम आपसे यही कहेंगे कि एक बार अपनी टीम को खुद से भी देख लें, ताकि मैच के बाद आप ये ना कह सके कि इसमें किसी और की गलती है, एक बार मैच का डाटा और पिच रिपोर्ट जरूर देखें।

4. Player Form

किसी भी प्रकार की फेंटेसी से टीम बनाने से पहले आप जिन खिलाड़ियों को चुन रहे हैं ध्यान रहे कि उन खिलाड़ियों का फॉर्म अच्छा हो। वैसे कोई भी खिलाड़ी किसी मैच में कभी भी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है लेकिन उन खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस अच्छा करने की उम्मीद ज्यादा होती है जो अच्छे फॉर्म में चल रहे हो। ऐसे खिलाड़ी आपको फेंटेसी क्रिकेट में ज्यादा पॉइंट दे सकते हैं।

5. All Rounder

अगर आप सबसे अच्छी Dream 11 Tips and Tricks जानना चाहते है तो ये बात जान लीजिये कि Dream11 में सारा खेल पॉइंट्स का होता है। जो खिलाड़ी ज्यादा पॉइंट्स लेगा वही अंत में मैच को जीत जाएगा, ऐसे में अगर आप ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हैं तो हो सकता है अन्य लोगों की तुलना में ऑलराउंडर आपको अच्छे पॉइंट्स दे जाएं और अच्छे पॉइंट्स आपको जीत दिला सकते हैं।

6. Pitch Report

अगर आप dream11 में पहली रैंक लाना चाहते हैं, तो मैच से पहले पिच रिपोर्ट के बारे में जरूर जाने, क्योकि पिच रिपोर्ट के बारे में जानकर आप इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि इस पिच पर गेंदबाजों का जलवा रहेगा या फिर धमाकेदार बल्लेबाजी होगी। फिर उस हिसाब से आप बल्लेबाजों या गेंदबाजों का चयन करें और उसी हिसाब से कप्तान और वॉइस कप्तान को चुने, फिर देखिए आपको कितना अधिक फायदा पहुंचता है। किसी भी मैच से पहले पिच रिपोर्ट के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाती है।

7. Toss

Toss मैच का अहम हिस्सा होता है और dream11 में जीतने के लिए आप Toss से ही शुरुआत कर सकते हैं। हमेशा इस बात की जानकारी रखिए कि जिस मैदान में मैच हो रहा है वहां पर पहले और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है या हारी है और इस बारे में पूरा डाटा इकट्ठा करके पूरी जानकारी ले लें। अगर आप ये काम कर लेते हैं तो समझ लीजिए कि Dream11 में आपको कोई नहीं हरा सकता।

Dream11 मे फ्री एंट्री

जी हाँ, आप Dream11 मे फ्री एंट्री लेकर कुछ चुनिंदा कांटेस्ट खेल सकते हैं। Dream11 प्रमोशनल ऑफर्स के तहत अपने चुनिंदा कस्टमर्स को इस ऑफर का फायदा देता है। वो चुनिंदा कस्टमर्स कोई भी हो सकते हैं। समय-समय पर Dream11 के सभी यूजर इसका फायदा उठा सकते हैं। आप Dream11 के ऐप में जा कर यह देख सकते हैं कि आपको कौन सा ऑफर आपके लिए इस समय उपलब्ध है। फिर देर किस बात की बस एक अच्छी सी टीम बना कर पैसे बनाइये। ऊपर दी गयी लिंक पर जा कर अगर आप Dream11 Download करते हैं तो आपको बहुत से आकर्षक ऑफर्स मिल सकते हैं।

Dream11 Today Team

जब भी कोई मैच होता है तो उसी दिन लोग Dream11 आज की टीम के बारे में इंटरनेट पर जानकारी लेना सही समझते हैं। ड्रीम 11 आज की टीम जानने से पहले आपको खुद की रीसर्च करनी चाहिए इसके बाद ही आप इंटरनेट पर मौजूद अन्य सोर्स पर भरोसा करें, खुद की रिसर्च करने के बाद आपको टीम बनाने का एक आईडिया लग जायेगा और जब आप Dream11 Today Team बनायेगे तब आप अपनी और एक-दो से अपनी टीम को मैच कराएं। फिर देखिये क्या ड्रीम11 आज की टीम में कोई बदलाव संभव है। गेंदबाजों पर ध्यान ज़रूर दें और पिच रिपोर्ट के हिसाब से गेंदबाजों का चयन करें। गेंदबाज आपको अधिक पॉइंट्स दिलवा सकते हैं।

Dream11 आज की टीम के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए कुछ विकल्पों की सहायता ले सकते हैं:-

  1. YouTube
  2. Telegram
  3. Paytm First Games
  4. Cricket Websites
  5. Pre Match Overview

Dream11 में First Rank कैसे लाये?

Dream11 में फर्स्ट रैंक लाने के लिए आपको उन 22 खिलाड़ियों में से सबसे अच्छे 11 खिलाड़ियों की एक फेंटेसी टीम बनानी पड़ेगी। उन 11 खिलाड़ियों में से भी आपको दो ऐसे खिलाड़ियों को कप्तान और वाईस कप्तान बनाना है जो पूरे मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले हैं। इस प्रकार आपके सभी 11 खिलाड़ी आपको अन्य सभी लोगों से ज्यादा पॉइंट देंगे और ज्यादा पॉइंट्स लाकर आप Dream11 में First Rank ला सकते हैं।

क्या ड्रीम 11 को हैक किया जा सकता है?

Dream11 को कैसे हैक करें? यह सवाल ड्रीम 11 को इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के मन में आता है। दरअसल Dream11 एक फेंटेसी गेम खिलाने वाली कंपनी है और यह कंपनी बहुत बड़ी है। कोई छोटी-मोटी कंपनी नहीं है, जिसको आसानी से हैक किया जा सके। एक आम यूजर कभी भी आसानी से Dream11 को हैक नहीं कर सकता और वैसे भी Dream11 पर लॉगइन करने के लिए आपको ओटीपी का सहारा लेना पड़ता है, जो सबसे ज्यादा सिक्योर माना जाता है।

क्या आप Dream11 में हार जाते हैं?

अगर आप Dream11 में बार-बार हार जाते हैं, तो आपके लिए Dream 11 Tips को जानना बेहद जरूरी हो जाता है। इन टिप्स को जानकर आप Dream11 में अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखिए कि किसी भी मैच को शुरू होने से पहले उस मैच के बारे में पूरी जानकारी आप ने ली है या नहीं, मैच की पिच रिपोर्ट और टॉस पर नजर जरूर रखें। सही खिलाड़ियों का चयन करें कभी ऐसे खिलाड़ी को अपनी टीम में ना लें जो खिलाड़ी मैच में खेल ही ना रहा हो, Telegram Channel और बड़े-बड़े क्रिकेट एक्सपर्ट की सलाह को ज़रूर मानें और फिर देखिए आप किस तरह Dream11 में जीतने लग जाते हैं।

जियो फोन में Dream11 कैसे खेलते हैं?

Dream11 ने अभी तक अपनी सर्विस जिओ फ़ोन के लिए उपलब्ध नहीं की हैं। हालाँकि Dream11 और जिओ इसपर ज़ोर से काम कर रहे हैं तो हो सकता है की Dream11 ऐप जिओ फ़ोन के लिए आपको जल्द ही देखने को मिले। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर भी Dream11 का ऑफिसियल ऐप उपलब्ध नहीं है। डाउनलोड करने के लिए ड्रीम 11 की वेबसाइट पर जाना पड़ता है।

आपको Dream 11 Tips and Tricks in Hindi में जानकर कैसा लगा और क्या आप भी ड्रीम 11 अपनी टीम लगाते हैं, कमेंट में हमें ज़रूर बताये। इस पोस्ट को लेकर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें बता सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हम आपसे निवेदन करते हैं कि इसको शेयर ज़रूर करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x