Top 5 Best Captain in IPL – आईपीएल के सबसे सफल कप्तान

Top 5 Best Captain in IPL के बारे में आज पूरी जानकारी मिल जाएगी। किसी भी टीम के सफल होने में सबसे बड़ा योगदान उस टीम के कप्तान का होता है, ऐसे में आपको आईपीएल के सबसे सफल कप्तान के बारें में पता होना चाहिए। आईपीएल बेहद रोमांचक होता है आईपीएल के सबसे सफल कप्तान इस रोमांच को दुगना बनाते हैं।

आईपीएल में कप्तान की भूमिका बाकी खेलों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही होती है। आईपीएल में जहां दबाव और रोमांच अपने चरम पर होता है वहीं टीम का कप्तान ही टीम को सँभालने के लिए जिम्मेदार होता है। IPL Best Captain का एक अलग ही रोल होता है।

अगर टीम का कप्तान थोड़ी सी भी गलती करता है तो उसका सीधा असर पूरी टीम पर होता है। आईपीएल ने बहुत से अच्छे और बहुत से ख़राब कप्तान दिए हैं, लेकिन हम बात करेंगे Best Captain in IPLआईपीएल के सबसे सफल कप्तान के बारे में, जिस बारें हम सबको पता होना चाहिए। तो आइये आईपीएल के सबसे सफल कप्तान के बारे में जानते हैं।

Top 5 Best Captain in IPL – आईपीएल के सबसे सफल कप्तान

Best Captain in IPL

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)दुनिया भर में सबसे रोमांचक क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक है। इंडियन प्रीमियर लीग को देखने वाले दर्शकों की संख्या सबसे अधिक है। हालांकि, आप इसको फ्री में भी देख सकते हैं इसके लिए हमारा ब्लॉग ज़रूर पढ़े आईपीएल फ्री में कैसे देखें? आईपीएल में हर किसी की कोई न कोई पसंदीदा टीम ज़रूर होती है। पसंदीदा टीम होने के साथ-साथ पसंदीदा आईपीएल का सबसे सफल कप्तान भी होता है। इसलिए हम आपको Best Captain in IPL – आईपीएल के सबसे सफल कप्तान के बारे में बता रहे हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी

धोनी को कप्तान कूल भी कहा जाता है, महेंद्र सिंह धोनी का रुतबा मैदान पर अलग ही तरह से दिखता है। धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सबसे ज्यादा प्ले ऑफ़ मुकाबले खेलने वाली टीम है। महेंद्र सिंह धोनी अपने खेलने के तरीके और कप्तानी से ही जाने जाते है इसलिए उनको आईपीएल के सबसे सफल कप्तान में से एक माना जाता है। इसके साथ ही उन्होंने 2010, 2011 और 2018 में अपनी टीम चेन्नई सुर किंग्स को खिताब तक पहुंचाया है।

2. रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस को फर्श से अर्श तक पहुंचाने में रोहित शर्मा का बहुत बड़ा योगदान रहा है। रोहित की ही कप्तानी किसी भी टीम को फायदा पंहुचा सकती है। यू ही रोहित शर्मा को Best Captain in IPL कहा जाता है उसके पीछे रोहित की कड़ी मेहनत और साहस है। रोहित की ही कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 2013 में टी 20 चैंपियंस लीग की प्रतियोगिता भी जीती।

3 . गौतम गंभीर

वैसे तो गौतम गंभीर ने आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है लेकिन उन्होंने अपनी कप्तानी में वो कारनामा कर दिखाया था जो बड़े से बड़ा खिलाडी नहीं कर पता है। Best Captain in IPL की लिस्ट में गौतम का नाम इसलिए लिया जाता है क्योकि उन्होंने एक बेजान पड़ी टीम में जान फूंक दी थी।

4. डेविड वार्नर

जैसा नाम वैसा काम, जितना खतरनाक डेविड वार्नर का नाम है उतना ही खतरनाक उसका क्रिकेट खेलने का तरीका और कप्तानी है।ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। वार्नर ने भी हैदराबाद को आईपीएल का विजेता बना कर यह साबित कर दिया की उनमें भी आईपीएल में कप्तानी करने का हुनर है। डेविड वार्नर आपको कैसे लगते हैं कमेंट में हमें ज़रूर बताएं।

5 . सचिन तेंदुलकर

यह नाम सुनकर हो सकता है की आप चौंक गए होंगे लेकिन सचिन तेंदुलकर Best Captain in IPL के साथ-साथ आईपीएल के सबसे सफल कप्तान मने जाते है। सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में मुंबई इंडिसंस ने कुल 51 मैच खेले और उसमें से 30 में जीत भी हासिल की है। आईपीएल में सचिन तेंदुलकर की जीत के प्रतिशत की बात करें तो उनकी जीत का प्रतिशत 58.82 है।

मुझे उम्मीद है की आपको Top 5 Best Captain in IPL – आईपीएल के सबसे सफल कप्तान के ऊपर लिखा गया यह लेख बेहद पसंद आया होगा। हम आपसे निवेदन करते है की आप इसे शेयर ज़रूर करें और अपने दोस्तों को भी इस बारे में बताएं। आपका सबसे पसंदीदा कप्तान कौन और क्यों है कमेंट में ज़रूर बताएं।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!