IPL Ki Best Team – आईपीएल की बेस्ट टीम

IPL Ki Best Team Kaun Hai? हमेशा से ही इस बारे में चर्चा होती रही है। आईपीएल बेस्ट टीम कई खिलाडियों का दबदबा है, वहीं कुछ खिलाडी जैसे महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर और रोहित शर्मा अपनी कप्तानी के लिए भी जाने जाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में इन खिलाडियों का नाम हमेशा लिया जाता है।

अभी तक आईपीएल के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा को सबसे सफल कप्तान मन जाता है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स भी तीन बार चैम्पियन बनने में सफल रही है। धोनी के बाद रोहित ही बेस्ट कप्तान माने जाते हैं।

रोहित ने भले ही धोनी के बराबर तीन बार आईपीएल के फाइनल मुकाबले जीते हैं, लेकिन सक्सेस रेट में उनकी टीम महेंद्र सिंह धोनी से पीछे है। मुंबई का सक्सेस रेट जहां 57.01% है, तो वहीं चेन्नई की टीम ने 61.56% की औसत से मैच जीते हैं।

IPL Ki Best Team – IPL की बेस्ट टीम

IPL Ki Best Team

चेन्नई सुपर किंग्स ipl best team मानी जाती है। सफलतम टीम होने के साथ साथ यह एकमात्र ऐसी टीम है जिसने हर बार प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। चेन्नई सुपर किंग्स ने अभी तक नौ सीजन खेले और सात बार फाइनल खेली है। चेन्नई ने 2010 में मुंबई, 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में हराया है।

चेन्नई सुपर किंग्स के पास उनकी सबसे बड़ी ताकत कप्तान कूल कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी हैं, जो टीम को किसी भी मुश्किल घडी से निकाल सकते हैं। धोनी अपनी टीम के लिए एक बेहतरीन फिनिशर का रोल निभाते हैं।

1. Chennai Super Kings

चेन्नई सुपर किंग्स ने सबसे ज्यादा 8 बार फाइनल खेला है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार (2010, 2011, 2018) आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। चेन्नई सुपर किंग्स 5 बार (2008, 2012, 2013, 2015, 2019) रनरअप रही है।

चेन्नई सुपर किंग्स अपनी जीत का शतक आईपीएल के इस सीजन में लगा सकती है। इस टीम ने अभी अब तक 148 मैच खेले हैं। इनमें 90 जीत और 56 में उसे हार मिली है। चेन्नई सुपर किंग्स के फॉर्म और आईपीएल के रिकॉर्ड को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि यह टीम इस बार भी लीग के 10 मैच जीत सकती है।

ऐसा करने पर चेन्नई सुपर किंग्स की 100 जीत पूरी हो जाएगी। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी म्हणत के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल बेस्ट टीम बनाया है।

2. Mumbai Indians

आईपीएल इतिहास में अब तक मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है। रोहित की कप्तानी में टीम 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में चैम्पियन रही। जब से रोहित ने इस टीम की कमान अपने हाथ में ली है तब इस टीम में बड़े बदलाव देखने को मिले है।

IPL इतिहास में अब तक मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है। रोहित की कप्तानी में टीम 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में चैम्पियन रही। मुंबई की टीम ने आईपीएल के इतिहास में कुल 171 मुकाबले खेले हैं। इनमें से वह 97 मैच जीती और 73 में उसे हार मिली। अब केवल 3 मैच जीत कर मुंबई अपनी जीत का शतक लगा लेगी।

3 . Kolkata Knight Riders

कोलकाता 2012 और 2014 में आईपीएल चैम्पियन रह चुकी है। यह टीम अब कुछ बड़ा धमाका कर सकती है। इस टीम का सक्सेस रेट 53.04 है। हालांकि यह बाकि कुछ टीमों से थोड़ा कम है लेकिन इस टीम के कुछ बदलाव आईपीएल में बड़ा धमाका कर सकते हैं। KKR भी best team in ipl मानी जाती है।

धवन के 600 चौके

इस बार दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर बल्लेबाज़ शिखर धवन के पास 600 चौके पूरे करने का मौका है। IPL के इतिहास में धवन यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी होंगे। 600 चौके पूरे करने से वे सिर्फ 9 बाउंड्री दूर हैं।

हमें उम्मीद है की अब आपको IPL Ki Best Team – आईपीएल बेस्ट टीम के बारें में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। हम आपसे निवेदन करते हैं की आप इस लेख को अन्य लोगों को शेयर करें। इससे और लोग भी आईपीएल की बेस्ट टीम के बारें में पूरी जानकारी ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!