Interesting Facts About Female Body in Hindi – स्त्री के शरीर के तथ्य और जानकारी

Facts About Female Body in Hindi: स्त्रियों के शरीर के बारे में सोचने से पुरुषों को कोई नही रोक सकता है,और स्त्रियों को भी अपने कर्व्स औए शेप को देखकर अच्छा ही लगता है, ऐसा कहा जाता है कि स्त्री का शरीर अपने आप में एक रहस्य है। स्त्रियों के कमर और स्तनों के अलावा भी ऐसा बहुत कुछ है उनके शरीर में जो अभी तक आप नही जानते। महिलाओं से संबंधित बातें जानना इतना आसान नहीं होता।

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो महिलाओं से जुड़ी कई बातें नहीं जानते हैं यहां तक कि महिलाएं भी अपने बारे में खुद नहीं जानती हैं। इसीलिए आज हम आपको महिलाओं के शरीर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे। Facts About Female Body in Hindi. औरत ब्रम्हांड की सबसे खूबसूरत रचनाओं में से एक मानी जाती है। महिलाओं का शरीर प्रकृति की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है।

महिलाओं के शरीर में पीरियड्स, हारमोंस जैसी कई ऐसी गतिविधियां होती हैं जिन्हें हम पुरुष बिल्कुल भी नहीं समझ सकते हैं। हर महिला को लगता है कि वह बहुत सुंदर है। मगर दूसरों के सामने यह बात कहने का कॉन्फिडेंस सिर्फ 2 प्रतिशत महिलाओं में होता है। क्या आप जानते हैं Facts About Women’s Body in Hindi अगर नहीं तो जानिए कि एक महिला अपनी जिंदगी के औसतन 4 साल पीरियड्स के दर्द में गुजार देती है।

Facts About Female Body in Hindi

Facts About Female Body in Hindi

वैसे तो महिलाओं की छाती देखने में एक जैसी लगती है लेकिन असलियत में छाती का आकार अलग-अलग होता है। मतलब महिलाओं की छाती का आकार भिन्न भिन्न होता है लेकिन यह मालूम नहीं पड़ता। वही यह फैक्ट है कि जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं उनकी छाती बड़ी होती है। दुनिया में 70% ऐसी महिलाएं हैं जो छाती के आकार से खुश नहीं होती हैं।

ज्यादा बोलती हैं महिलाएं

महिलाएं मर्दो के मुकाबले बहुत ज्यादा बोलती हैं, एक शोध में यह बात सामने आई है कि एक महिला हर दिन तकरीबन 20 हजार से ज्यादा शब्द बोलती है, वही मर्द केवल 7 हजार शब्द। दरअसल मनुष्य के शरीर में फॉक्स पी 2 नाम का एक प्रोटीन होता है, यह प्रोटीन मर्दो के मुकाबले औरतों में ज्यादा होता है, इस प्रोटीन को लैंग्वेज प्रोटीन भी कहते हैं। शायद यही वजह है कि महिलाएं आमतौर पर बिना वजह ज्यादा बोलती रहती हैं।

पलको को झपकने में

रोने मेें, पलको को झपकने में महिलाएं पुरूषों के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। महिलाएं एक मिनट 19 बार पलकें झपकती हैं जबकि परूष एक मिनट में 11 बार पलकों को झपकते हैं। महिलाएं पुरूषों के मुकाबले खाने के स्वाद को जल्दी पहचान लेती हैं। वह आंख बंद करके खाने वाली चीज को एक बार चखने के बाद भी बता सकती हैं कि क्या चीज थी।

कम मात्रा में पानी

महिलाओं के शरीर में पुरुषों के मुकाबले पानी कम मात्रा में मौजूद होता है, मतलब महिलाओं के टिश्यूज में कम पानी होता है, इसी वजह से शराब पीने के बाद उन पर इसका असर पुरुषों के मुकाबले बहुत जल्दी देखने को मिलता है शरीर में पानी की कमी होने के कारण महिलाएं शराब को आसानी से नहीं बचा पाती।

वेजाइना से आनेवाली गंध

महिलाओं के वेजाइना से आनेवाली गंध उनके खानपान पर निर्भर होती है। ये गंध हर महिला में अलग हो सकती है।महिलाओं के वेजाइना को साफ करने के लिए अतिरिक्त मेहनत की जरूरत होती है। ये खुद ही ऐसे पदार्थ स्रावित करता है जो इसे अपने आप साफ बना देता है। महिलाओं के वेजाइना का पीएच 4 हो सकता है, जो टमाटर, शराब और बीयर के बराबर है।
उम्मीद है Facts About Female Body in Hindi जानकर आपको अच्छा लगा होगा, मैं आपसे निवेदन करता हूं कि इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि Facts about women’s body in hindi सभी तक पहुंचाई जा सके।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.