Instagram Se Paise Kaise Kamaye (100% Working)

आज के समय Instagram बेहद लोकप्रिय ऐप बन चुका है, ऐसे में Instagram Se Paise Kaise Kamaye इस बारे में जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है। इसी वजह से हम आपको बताने जा रहे है कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye? दरअसल आज के समय बहुत से लोग अपना कीमती समय इंस्टाग्राम पर बिना किसी मुनाफे के बर्बाद करते रहते हैं। ऐसे में अगर यही कीमती समय इंस्टाग्राम से पैसे बनाने में भी निकल जाए तो फिर अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाना कोई नई बात नहीं है, काफी लंबे समय से लोग Instagram का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं। इसके लिए थोड़ी जानकारी और सूझबूझ की जरूरत होती है, बदले में आपको मिलता है ढेर सारा पैसा और इंस्टाग्राम पर काम करके आपकी फैन फॉलोइंग भी बढ़ती रहती है। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं और धीरे-धीरे इसमें नए लोग भी जुड़ते जा रहे हैं।

इस समय बहुत से लोग इंस्टाग्राम से लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप अपना थोड़ा सा दिमाग लगा कर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग बढ़ाने करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप इंस्टाग्राम के स्टार बन जाएंगे और हर कोई आपके बारे में जानना चाहेगा। इसी बीच आपसे कुछ ऐसे लोग भी जुड़ेंगे जो अपनी कंपनी से किसी अन्य चीज का प्रमोशन करने के बदले आपको पैसे देने के लिए तैयार हो जाएंगे।

बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोअर्स रखने वाले अकाउंट पर अलग-अलग कंपनियां लाखों रुपए तक देने को तैयार हो जाती हैं। आपको बस यह बात ध्यान में रखनी है कि आपको जो लोग फॉलो कर रहे हो, उनमें और आपमें अच्छा खासा इंटरेक्शन होना चाहिए मतलब आपकी ऑडियंस का आपके ऊपर ट्रस्ट होना चाहिए और अगर आप इस चीज को करने में कामयाब हो जाते हैं तो भरोसा मानिये आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। हम आपसे निवेदन करते हैं कि इस जानकारी को अंत तक पूरा पढ़ें ताकि आप भी जान पाएं कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप वाकई में Instagram पर काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इसमें आपको कम से कम 6 महीने या उससे भी ज्यादा का समय लग सकता है क्योंकि जब तक आपके पास फॉलोअर्स नहीं होंगे तब तक आपके अकाउंट की तरफ किसी भी कंपनी की निगाहें नहीं जाएंगी इसलिए आपको सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेहतरीन बनाना होगा और अच्छे खासे फॉलोअर्स भी जुटाने पड़ेंगे।

यदि आप यह जानना चाहते है कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye तो हम आपको बताने वाले हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? यह कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आज भी लोग बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप न केवल पैसे कमा पाएंगे बल्कि आपका इंस्टाग्राम धीरे-धीरे बहुत ज्यादा ग्रो कर जाएगा, आपके बहुत सारे फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे। बस हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़े। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं:-

1. कंपनी को Promote करके

इंस्टाग्राम से किसी कंपनी या ब्रांड को प्रमोट करके पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपने अपने इंस्टाग्राम को अच्छा खासा ग्रो कर लिया है तो धीरे-धीरे आपसे बहुत सारी कंपनियां जुड़ने लगेगी, यह कंपनियां आपको इंस्टाग्राम से प्रचार करने के लिए कहेगी जिसके बदले में वह आपको बहुत सारे पैसे भी देने को तैयार हो जाएगी। देखने में तो ऐसा भी आता है कि जिसके इंस्टाग्राम पर 10K फॉलोअर भी हो जाते हैं, उसे बहुत सी छोटी-छोटी कंपनियां प्रचार करने के लिए पैसे देने लगती हैं लेकिन शर्त यही होती है कि आपको हर तरह से उन कंपनियों के लिए सही तरीके से प्रचार करना होता है। अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी एक कैटेगरी को लेकर पोस्ट डालते हैं तो उस कैटेगरी से रिलेटेड ब्रांड आपसे धीरे-धीरे जुड़ने लगते हैं और आपको स्पॉन्सरशिप भी देने लगते हैं इसलिए हमेशा अपने इंस्टाग्राम को एक ही कैटेगरी तक सीमित रखें। अब आप Instagram Se Paise Kaise Kamaye यह बात समझ गए होंगे।

2. Affiliate Marketing करके

इंटरनेट से Affiliate Marketing करके पैसे कमाना आजकल बहुत आम हो चुका है। ऐसा ही कुछ आप इंस्टाग्राम के द्वारा भी कर सकते हैं, इंस्टाग्राम से Affiliate Marketing करके अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। आज के समय बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर Affiliate Marketing कर पैसे कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम पर पोस्ट या फिर स्टोरी पर बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग की लिंक और उसकी तस्वीर लगा देते हैं और जो भी लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं उस पर इंस्टाग्राम अकाउंट वाले को कमीशन मिलता है। आपने भी कई बार ऐसा देखा होगा कि बहुत से बड़े-बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी एक प्रोडक्ट से जुड़ी हुई स्टोरी या पोस्ट डाल दी जाती है और कभी-कभी आप और हम ऐसे ही उस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं। आज के समय Affiliate Marketing से बड़े-बड़े इंस्टाग्रामर लाखों रुपए तक कमा रहे हैं।

3. Photos सेल करके

अगर आप एक फोटोग्राफर है और बहुत अच्छी-अच्छी फोटो खींचने का शौक रखते हैं तो इंस्टाग्राम से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।  दरअसल, अगर आप अपनी खींची हुई फोटोस को इंस्टाग्राम पर सेल करते हैं तो बहुत से लोग आपकी फोटोस को देखकर उन्हें खरीद सकते हैं। अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह की फोटोस की भी जरूरत होती है, ऐसे में कई सारे लोग आपको उनकी मन पसंदीदा फोटो सेल करके उनसे पैसे ले सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो अपनी एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी भी बना सकते हैं जिससे लोगों को आप तक पहुंचने में आसानी हो, अगर आप चाहें तो फोटो पर अपनी कांटेक्ट डिटेल्स भेज दे सकते हैं

4. Account Promote करके

अगर आपके पास इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं तो आप दूसरों का Account Promote करके पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह सबसे कारगर तरीका है। बहुत से लोग फॉलोअर्स की तलाश में अपने अकाउंट को दूसरे इंस्टाग्रामर द्वारा Account Promote करवाते हैं। इस चीज के लिए लोग 1 हज़ार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक देने को तैयार हो जाते हैं। Account Promote करवाने के लिए लोग अपने अकाउंट की स्टोरी या फिर अपने ही अकाउंट से जुड़ी हुई कोई पोस्ट करवाते हैं और इस चीज का सबसे ज्यादा फायदा उन इंस्टाग्रामर को होता है जिनके पास लाखों की संख्या में फोल्लोवेर्स होते हैं।

5. Product बेचकर

अगर आपके पास कोई ऑनलाइन शॉप है या आप अपने किसी प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं तो ऐसे में इंस्टाग्राम आपके लिए बहुत अच्छी जगह हो सकती है। इंस्टाग्राम पर हर तरह की ऑडियंस होती है, ऐसे में अगर आप अपने प्रोडक्ट से जुड़ी हुई ऑडियंस को लुभाने में कामयाब हो जाते हैं तो इस बात की पूरी संभावना है कि वह लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद लें, इस तरीके से आप इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा सकते हैं। यह तरीका इंस्टाग्राम पर बहुत ही फेमस है और बड़े-बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट द्वारा इस तरीके से लाखों रुपए कमाए जाते हैं। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके पास भरोसेमंद ऑडियंस होना बहुत जरूरी है।

6. Account बेचकर

अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो करना जानते हैं और आसानी से बहुत सारे फॉलोअर्स कर लेते हैं तो आप इंस्टाग्राम अकाउंट बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। आज के समय बहुत से लोग इंस्टाग्राम अकाउंट खरीद लेते हैं और उसके लिए हजारों रुपए देने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जहां पर बहुत से ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को खरीद सकते हैं और उसके लिए वह लोग आपको हजारों रुपए तक देने को तैयार हो जाएंगे। ऐसे मामलों में कभी-कभी धोखाधड़ी के मामले भी देखने को मिलते हैं इसलिए इन सब से बचने के लिए आप इंस्टाग्राम अकाउंट सौंपने से पहले पूरे पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लें, उसके बाद ही इंस्टाग्राम अकाउंट दूसरे व्यक्ति को सौपें,  लिए अच्छा रहेगा। जो लोग यह बात पूछते कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye उनके लिए यह तरीका सबसे कारगर साबित हो सकता है।

7. Account को मैनेज करके

अगर आप बहुत सारे इंस्टाग्राम अकाउंट को एक साथ संभाल सकते हैं तो समझ लीजिए कि आप की लॉटरी लग सकती है क्योंकि बहुत सारे इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करके आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। जी हां आपने सही सुना अगर आप इस चीज में तजुर्बा रखते हैं तो ऐसे लोगों की खोज करते रहिए जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा मैनेज करवाना चाहते हैं। आप उनके लिए काम करके उनसे हर महीने अच्छे खासे पैसे ले सकते हैं। बड़े-बड़े फिल्म स्टार और पॉलीटिशियंस के पास इंस्टाग्राम चलाने का समय नहीं होता है ऐसे में वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किसी दूसरे व्यक्ति को सौंप देते हैं ताकि वह व्यक्ति उनके लिए पोस्ट करता रहे।

Instagram पर कितने फोल्लोवेर्स पर पैसे मिलते हैं

Instagram Se Paise Kaise Kamaye आप यह बात तोह जान चुके होंगे अब जान लीजिये कि Instagram पर कितने फोल्लोवेर्स पर पैसे मिलते हैं। वैसे तो इस बात की आपको कोई गारंटी नहीं दे सकता की अगर आपके पास इतने फॉलोअर्स हो जाएं तो आपको पैसे मिलने लगेंगे लेकिन फिर भी एक जानकारी के अनुसार अगर आपके पास 10K फॉलोअर हो जाते हैं और वह फॉलोअर्स आपसे जुड़कर आप पर भरोसा भी करते हैं तो कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के लिए आपको स्पॉन्सरशिप देने लग जाती हैं।

इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम पर किसी एक कैटेगरी में से जुड़ी हुई पोस्ट कर सकते हैं जिससे कंपनियां आपके अकाउंट को देखकर आकर्षित हो जाएगी और आपको हर पोस्ट के लिए पैसे देने लग जाएगी। नीचे एक लिस्ट दी गई है जिसको देखकर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने फॉलोवर्स पर अलग-अलग कंपनियां लगभग कितने रुपए तक दे सकती हैं। इस लिस्ट को ध्यान पूर्वक देखें:-

FollowersPrice Range Per Post
10K – 15KRs 5000 – Rs 15000
20K – 50KRs 20,000 – Rs 30,000
50K – 100KRs 35,000 – Rs 50,000
100K – 300KUp to ₹1 Lakh
Above 500KUp to ₹2 Lakh

हमने आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye इस बारे में पूरी जानकारी अपनी पोस्ट में दे दी है। अब आपको इस बारे में जानने के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा, आपके सभी सवालों के जवाब आपको इसी पोस्ट में मिल गए होंगे। अगर आपने इस लेख को ध्यान पूर्वक पड़ा है तो आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा और आपको इससे बहुत सी नई जानकारी प्राप्त हुई होगी। इस लेख से जुड़े हुए अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं इसके साथ ही हम आपसे निवेदन करते हैं कि इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों के काम में भी आ सके और वह लोग भी जान सके कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं।

FAQ:

Q : क्या इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans : जी हां आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बहुत अच्छी कंडीशन में होना चाहिए।

Q : क्या इंस्टाग्राम हमें पैसे देता है?

Ans : जी नहीं इंस्टाग्राम अभी के समय हमें डायरेक्टली पैसे नहीं देता है यहां पर आप अलग-अलग तरीकों को फॉलो करके पैसे कमा सकते हैं।

Q : क्या इंस्टाग्राम से पैसे मिलते हैं?

Ans : जी नहीं अभी के समय इंस्टाग्राम से डायरेक्टली किसी भी तरह से पैसे नहीं मिलते।

Q : इंस्टाग्राम पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?

Ans : इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए लाइक्स का होना ज़रूरी नहीं होता है बल्कि आपके पास अच्छे खासे भरोसेमंद फोल्लोवेर्स होने चाहिए।

Q : इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाए?

Ans : इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर एक्टिव होकर काम करना पड़ेगा, इसके साथ ही आपको वायरल वीडियो डालनी पड़ेगी जो इंटरनेट पर ट्रेंड कर रही हो इसके साथ ही आप अच्छी पोस्ट भी दाल सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.