Best Tourist Places in Etawah – इटावा जिला आकर्षक स्थल

Best Tourist Places in Etawah बहुत से लोग जानना चाहते हैं। देश-विदेश के लोग भी ये मानने लगे हैं कि इटावा जिला आकर्षक स्थल है। इटावा अपने अंदर कई ऐतिहासिक धरोहर सहेजे हुए है, इस लिए आज हम आपको Best Tourist Places in Etawah के बारे में बताने जा रहे हैं।

इटावा जिला आकर्षक स्थल है इस बात से बिलकुल इंकार नहीं किया जा सकता और जब से यहाँ lion safari etawah बना है तब से लोगों में Best Tourist Places in Etawah के बारे में जानने की इच्छा और भी ज़ायदा बढ़ गयी है। अब लोग Etawah famous temple, etawah famous food, etawah famous places, etawah famous sweet, etawah famous school और etawah famous hanuman temple के साथ ही बहुत सी जानकारी लेना चाहते हैं। 

इटावा (उत्तर प्रदेश) का एक जिला है। यह उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग में स्थित है। इटावा कानपुर मंडल का एक हिस्सा है। इटावा यमुना नदी के किनारे बसा हुआ बेहद प्रिसद्ध शहर है। Wikipedia से मिली जानकारी के अनुसार यह उत्तर प्रदेश का 26 वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। पहले के समय में लोग इटावा को Ishtikapuri के नाम से भी जानते थे। इटावा जिला आकर्षक स्थल है और यहाँ देखने लायक बहुत सारी जगह हैं इसलिए आज हम आपको Best Tourist Places in Etawah के बारे बताने जा रहे हैं।

Best Tourist Places in Etawah:

Best Tourist Places in Etawah

इटावा जिला आकर्षक स्थल के रूप में जाना जाता है। ये न सिर्फ एक ऐतहासिक स्थल है बल्कि पिछले कुछ समय में यहाँ बहुत ज्यादा विकास देखने को मिला है जिसका सीधा असर यहाँ के आकर्षक स्थलों पर पड़ा है। वैसे इटावा अंग्रेजों के ज़माने से ही लोकप्रिय होना शुरू हो गया था लेकिन अब इटावा की आवाज़ देश-विदेशों में भी गूंजती है। आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि भगवान श्रीकृष्ण की पत्नी रुकमणी का मायका कुन्दनपुर जो अब कुदरकोट के नाम से जाना जाता है इसी जिले में बसा हुआ है। तो आइये Best Tourist Places in Etawah के बारे में जानते हैं।

1. इटावा सफारी पार्क

Etawah Safari Park को लोग Lion Safari Etawah के नाम से भी जानते हैं। इसका नाम पहले लायन सफारी इटावा था लेकिन अब इसका नाम बदलकर इटावा सफारी पार्क रख दिया गया है। 350 हैक्टेयर में फैला हुआ इटावा सफारी पार्क आकर्षक स्थल के रूप में जाना जाता है। Etawah Safari Park एशिया के सबसे बड़े सफारी पार्को में से एक है।

Etawah Safari Park की खास बात यह है कि इसमें 4 तरह की सफारी की सुविदा उपलब्ध है जिसमें लायन सफारी, डियर सफारी, बेयर (bear) सफारी और लेपर्ड सफारी शामिल है। Etawah Safari Park का निर्माण मई 2012 में शुरू हुआ था, यह उस समय यूपी के  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ड्रीम प्रॉजेक्ट था। अखिलेश यादव यहाँ समय-समय पर घूमने आते रहते हैं।

2. राजा सुमेर सिंह किला

सुमेर सिंह का किला Best Tourist Places in Etawah के रूप में जाना जाता है, यह इटावा का गौरव रहा है। सुमेर सिंह का किला एक  ऐतिहासिक धरोहर है। चाँदनी रात में यह किला जगमगा उठता है। सुरक्षा कारणो से इस किले में एक सुरंग बनवाई गई जो सीधे यमुना नदी तक जाती थी। सुमेर सिंह का किला देखने के लिए पूरे भारत से लोग आते रहते हैं।

इस किले में एक डाक बंगला है जिसमे देश-विदेश से अतिथि आते रहते हैं, यहाँ पर एक हनुमान मंदिर भी है। राजा सुमेर सिंह के किले में फिल्म की सूटिंग भी होती रहती है। यह जगह इटावा जिला आकर्षक स्थल इसलिए ही कहलाई जाती है।

3. टिक्सी मंदिर

इटावा शहर का टिक्सी मंदिर जनपद की अमूल्य सांस्कृतिक धरोहर सजोये हुए है। यहाँ वशिष्ठ मुनि द्वारा शिव¨लग स्थापित है। इस मंदिर का निर्माण कार्य 1780 में पूरा हुआ था, तभी से यह मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना हुआ है।

पहले के समय में यहाँ पर घना जंगल हुआ करता था, तब वशिष्ठ मुनि ने यहां पर वशिष्ठेश्वर महादेव की स्थापना की थी। ग्रीष्मकाल में शिवलिंग की टिकरी पर कलश रखकर शिवलिंग पर जल की बूंदे टपकते रहने की व्यवस्था किया करते थे। यह मंदिर टिकरी रखी जाने से टिकरी वाले मंदिर के नाम से भी मशहूर हुआ था, जो अंग्रेजों का दौर आने तक टिक्सी टेंपिल के नाम से मशहूर हुआ।

4. काली वाहन मंदिर

काली वाहन मंदिर इटावा शहर की धार्मिक धरोहर में से एक है। यह मंदिर इटावा शहर से कुछ दूरी पर स्थित है लेकिन यह Best Tourist Places in Etawah में से एक है। दुर्गा मां के रूप माता काली का यह प्रसिद्ध मंदिर यमुना नदी के तट पर स्थित है।

यहाँ पर ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से अपनी मुराद लेकर आता है वो खली हाथ वापस नहीं जाता और उसको माता रानी का आशीर्वाद ज़रूर मिलता है। यहां पर नवरात्र के दिनों मे बहुत सरे भक्त मन्नतें मांगने आते हैं।

काली वाहन मंदिर के मुख्य महंत राधेश्याम द्विवेदी कहते कि इस मंदिर का अपना एक महत्व है। मुख्य महंत राधेश्याम द्विवेदी करीब 42 साल से इस मंदिर की सेवा कर रहे हैं उनके अनुसार रात में जब मंदिर को साफ कर दिया जाता है और तड़के गर्भगृह खोला जाता है तब  मंदिर के भीतर ताजे फूल मिलते हैं, अब इस बात में कितनी सच्चाई है हमें पता नहीं है। वैसे कहा जाता है कि महाभारत के अमर पात्र अश्वश्थामा मंदिर में पूजा करने के लिये आते हैं।

6. श्री पिलुआ महावीर मंदिर

हनुमान जी सभी के प्यारे हैं। हनुमान जी का नाम ही सकारात्मक ऊर्जा और ताकत से भरपूर है। हनुमान जी अलग-अलग रूप में हमारे बीच   मौजूद रहते हैं लेकिन अगर आप इटावा के श्री पिलुआ महावीर मंदिर के दर्शन करने जाते हैं तो आपको हनुमान जी का दिव्य रूप अपनी आँखों से देखने को मिलेगा।

यह आँखों देखी सत्य घटना है कि यहाँ लेटे हनुमान जी लड्डू खाते हैं और उनकी मूर्ति के मुख से लगातार राम नाम की ध्वनी सुनाई देती है। यहाँ पर लेटे हुए हनुमान जी की मूर्ति में सांसें चलने का आभास होता है। हनुमान जी की मूर्ति के मुंह में जितना भी लड्डू डालो वह कहीं गायब हो जाता है और वह कहाँ जाता है आजतक पता नहीं चल पाया है। इटावा जिला का यह आकर्षक स्थल इटावा से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर रूरा नाम के एक गांव में स्थित है।

5. इटावा जंक्शन रेलवे स्टेशन

इटावा जंक्शन रेलवे स्टेशन (Etawah Railway Station Code – ETW) दिल्ली-हावड़ा लाइन पर मुख्य रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह कानपुर सेंट्रल से 139 किमी दूर है और इटावा जंक्शन रेलवे स्टेशन से 92 किमी दूर टूंडला है। 2015 में, इटावा-भिंड-ग्वालियर और इटावा-मैनपुरी रेल लाइन के पूरा होने के बाद, इटावा रेलवे स्टेशन को एक जंक्शन बना दिया गया था। 

इस मार्ग पर पहली यात्री ट्रेन 27 फरवरी 2016 को शुरू की गई थी। वहीं, इटावा-मैनपुरी रेलवे लाइन भी 2017 से चालू है। इटावा जंक्शन से एक और लाइन आगरा-बाह की ओर जाती है, जो 2016 में शुरू हुई थी। यह एक आधुनिक रेलवे स्टेशन है, यहाँ फ्री WIFI भी उपलब्ध है।

उम्मीद है कि आपको Best Tourist Places in Etawah के बारे यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यहाँ आपको Tourist Places in Etawah के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। अगर आपके इटावा जिला आकर्षक स्थल के बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट कर सकते हैं। Best Tourist Places in Etawah की यह जानकारी आप सोशल मीडिया जैसे – फेसबुक, ट्विटर आदि पर शेयर ज़रूर करें।

यह भी पढ़े:

2 thoughts on “Best Tourist Places in Etawah – इटावा जिला आकर्षक स्थल”

    • कमेंट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद्। इसको लेकर जल्द ही एक अपडेट आएगा।

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.